टीम इंडिया ने रचा इतिहास, लगातार दूसरी बार WTC Final में बनाई जगह, अब ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत

0 102

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. भारतीय टीम ने लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह पक्की कर ली है. श्रीलंका को न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में खेले गए पहले टेस्ट में 2 विकेट से हार मिली. इसका फायदा टीम इंडिया को मिला. विलियम्सन ने अंतिम गेंद पर एक रन लेकर कीवी टीम को जीत दिलाई.

मैच के 5वें और अंतिम दिन सोमवार को न्यूजीलैंड को जीत के लिए 257 रन और बनाने थे. वहीं श्रीलंका को 9 विकेट की जरूरत थी. उसे 285 रन का लक्ष्य मिला था. बारिश के कारण खेल प्रभावित हुआ. लेकिन कीवी टीम ने लक्ष्य को अंतिम गेंद पर 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया. केन विलियम्सन ने शतक जड़ा. वे 121 रन बनाकर नाबाद रहे. डेरिल मिचेल ने भी 81 रन बनाए. अब श्रीलंका की टीम अंक के मामले में टीम इंडिया की बराबरी नहीं कर सकेगी. न्यूजीलैंड पहले ही फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा सीजन की बात करें, तो ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले ही फाइनल में जगह बना चुकी है. उसके 68.52 फीसदी अंक हैं. वहीं भारतीय टीम 60.29 अंक के साथ दूसरे नंबर पर है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट अभी अहमदाबाद में खेला जा रहा है. यह मैच भी ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है.

मैच हारने के बाद श्रीलंका के 48.48 फीसदी अंक हो गए हैं. वह टेबल में चौथे नंबर पर हैं. अन्य 6 टीमें पहले ही रेस से बाहर हो चुकी हैं. फाइनल मुकाबला 7 जून से इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर खेला जाएगा. पहले सीजन के फाइनल में भारतीय टीम को न्यूजीलैंड से हार मिली थी.

टीम इंडिया के पास इस साल 2 आईसीसी ट्राॅफी जीतने का मौका है. 2013 से भारतीय टीम आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के अलावा अक्टूबर-नवंबर में भारत में ही वनडे वर्ल्ड कप के मुकाबले खेले जाने हैं.

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की सीरीज के पहले 2 मुकाबले जीतकर पहले ही फाइनल में जगह लगभग पक्की कर ली थी. नागपुर टेस्ट को भारत ने पारी से जबकि दिल्ली टेस्ट में उसे 6 विकेट से जीत मिली थी. हालांकि इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट में कंगारू टीम ने 9 विकेट से जीत हासिल करके वापसी की.

सीरीज का अंतिम मुकाबला अहमदाबाद में खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 480 रन बनाए. जवाब में भारत ने 571 रन बनाकर 91 रन की बढ़त हासिल की. चौथे दिन का खेल खत्म होने पर ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में बिना विकेट के 3 रन बना लिए थे. इस तरह से यह ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है.

न्यूजीलैंड की जीत में केन विलियम्सन ने अहम योगदान दिया. उन्होंने 194 गेंद का सामना किया और नाबाद 121 रन बनाए. 70वें ओवर की अंतिम गेंद पर उन्होंने लेग बाई के सहारे एक रन लेकर न्यूजीलैंड को रोमांचक जीत दिलाई. यह उनका टेस्ट क्रिकेट का 27वां शतक है.

न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन का खिताब जीता था. लेकिन मौजूदा सीजन में वह उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सकी. उसने अब तक खेले 12 में से सिर्फ 3 ही मुकाबले जीते हैं. 6 में उसे हार मिली है. 3 मुकाबले ड्रॉ रहे.

डेरिल मिचेल को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. उन्होंने पहली पारी में 102 जबकि दूसरी पारी में बेहतरीन 81 रन बनाए. वहीं श्रीलंका की यह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 11 मैचों में 5वीं हार है. 5 मैच टीम ने जीते भी हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.