पहलवानों के धरने पर पहली बार बोले खेल मंत्री अनुराग ठाकुर- आरोप गंभीर हैं, खिलाड़ियों से मिलूंगा

0 63

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में पत्रकार वार्ता के दौरान ओलंपिक विजेता खिलाड़ियों की तरफ से कुश्ती संघ (Wrestling Association) के अध्यक्ष और कुछ कोच पर लगाए यौन उत्पीड़न के मामले पर टिप्पणी की.

उन्होंने कहा कि भारतीय कुश्ती संघ (Indian Wrestling Association) को खेल मंत्रालय ने नोटिस भेजा है और 72 घंटों के भीतर उन्हें जवाब देना होगा. इसके अलावा उन्होंने कहा कि खेल और खिलाडियों को लेकर भारत सरकार ने शानदार काम किया है. खिलाडियों ने बेहतर खेल भी खेला है.

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Sports Minister Anurag Thakur) ने कहा कि मैं खिलाडियों से मिलूंगा उनसे बात करेंगे. मैंने अपने सारे कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया है और यह भी कहा है कि जो भी आरोप लगे हैं, उनकी जांच होनी चाहिए. कुश्ती संघ के जवाब का इंतजार है. उसके बाद आगामी कार्रवाई होगी.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सदैव खिलाड़ियों के साथ हम मिलते रहे हैं. खेलों में पारदर्शिता लाने का काम किया गया है. पीएम मोदी की सरकार में खेलों को बढ़ावा देने के लिए जो कार्य हुआ, 75 वर्षों में कभी नहीं हुआ. खिलाड़ियों को भी पता है कि किस तरह से केंद्र सरकार ने काम किया. खेल विभाग के सचिव से मिलेंगे और अपनी बात वहां पर रखेंगे.

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने एक चौंकाने वाले खुलासे में बुधवार को रोते हुए आरोप लगाया कि भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह (BJP MP Brijbhushan Sharan Singh) कई वर्षों से महिला पहलवानों का यौन शोषण कर रहे हैं लेकिन इस खेल के प्रशासक और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद ने इन आरोपों को खारिज किया.

विश्व चैंपियनशिप की पदक विजेता और ओलंपियन विनेश ने यह भी दावा किया कि लखनऊ में राष्ट्रीय शिविर में कई कोच ने भी महिला पहलवानों का शोषण किया है. उन्होंने आरोप लगाया कि शिविर में कुछ महिलाएं हैं जो डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के कहने पर पहलवानों से संपर्क करती हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.