दिल्ली में कोविड-19 का बड़ा खतरा टला, अगले 3-4 दिन में और कम हो सकते हैं प्रतिबंध : सत्येंद्र जैन

0 130

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा कि राजधानी दिल्ली में अब कोरोना (COVID-19) का ग्राफ तेजी से नीचे आ रहा है। दिल्ली में कोविड का पीक जा चुका है और स्थिति नियंत्रण में है।

उन्होंने कहा कि स्थिति को देखते हुए दिल्ली सरकार ने उपराज्यपाल को पत्र लिखकर वीकेंड कर्फ्यू हटाने, दुकानों के लिए ऑड-ईवन का नियम खत्म करने और निजी दफ्तरों को 50% क्षमता के साथ संचालन की अनुमति देने की सिफारिश की गई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में आज कोविड-19 के 10,500 नए मामले आने और संक्रमण दर 17-18 प्रतिशत रहने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि पहले विशेषज्ञों ने चेतावनी दी थी कि दिल्ली में कोरोना की इस लहर के दौरान रोजाना एक लाख मामले सामने आ सकते हैं, लेकिन अब वो खतरा टल गया है। हम तीन-चार दिन के भीतर और अधिक प्रतिबंधों को हटाने के बारे में फैसला करेंगे।

दिल्ली में गुरुवार को 12,306 कोविड के पॉजिटिव मामले आए थे। पॉजिटिविटी रेट 21.48% था। मामले लगातार घट रहे हैं और पॉजिटिविटी भी कम हो रहा है। उम्मीद है आज कोविड मामले 10,500 के आसपास रहेंगे। कल मौत के 43 मामले आए थे, जिनमें से केवल तीन लोगों की मौत का मुख्य कारण कोरोना वायरस संक्रमण था।

जैन ने कहा कि कल कोविड टेस्टों की कीमतों को भी कम कर दिया गया। अब निजी अस्पतालों में RT-PCR की कीमत को 500 रुपए से कम कर 300 रुपये कर दिया गया है। पहले घर से सैंपल ले जाने की कीमत 700 रुपये थी उसे अब 500 रुपये कर दिया है। रैपिड एंटीजन टेस्ट को 300 रुपये से कम कर 100 रुपये कर दिया गया है।

दिल्ली से वीकेंड कर्फ्यू हटाने की योजना, एलजी से मांगी अनुमति

दिल्ली सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू हटाने, दुकानों को खोलने के लिए ऑड-ईवन व्यवस्था समाप्त करने और निजी कार्यालयों को 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ संचालित करने की अनुमति देने का प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव को उपराज्यपाल अनिल बैजल की मंजूरी के लिए भेजा गया है। प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला दिल्ली में कोविड-19 के मामलों की घटती संख्या को देखते हुए लिया गया है।

कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर लगाया गया वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक लागू है। अगर उपराज्यपाल दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को अनुमति देते हैं तो इस कर्फ्यू को खत्म कर दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.