26 जनवरी की परेड में यूपी की झांकी पहले नंबर पर, महाराष्ट्र को मिला यह अवॉर्ड

0 116

गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ में आयोजित परेड में शामिल झांकियों में यूपी को पहला स्थान मिला है। राज्यों की झांकियों में पहला स्थान उत्तर प्रदेश को मिला है। इसके अलावा महाराष्ट्र को पॉप्युलर चॉइस कैटिगरी में पहला स्थान मिला है।

इसके अलावा सीआईएसएफ अर्धसैनिक बलों के मार्चिंग दस्तों में सबसे श्रेष्ठ आंका गया है। रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई है। इसके अलावा सैन्य दस्तों की बात करें तो इसमें इंडियन नेवी को पहला स्थान दिया गया है। नेवी को बेस्ट मार्चिंग दस्ते के तौर पर चुना गया है। भारतीय वायुसेना के दस्ते को पॉप्युलर चॉइस कैटिगरी में पहला नंबर मिला है।

केंद्र सरकार के 9 मंत्रालयों की झांकियों को भी इस परेड में शामिल किया गया था। इनमें शिक्षा मंत्रालय और उड्डयन मंत्रालय को संयुक्त रूप से पहला स्थान दिया गया है। उत्तर प्रदेश की झांकी में इस बार काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को दिखाया गया था, जिसकी काफी तारीफ की गई थी। इस रिपब्लिक डे परेड पर देश के 12 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियों को शामिल किया गया था।

इनमें महाराष्ट्र, यूपी, जम्मू-कश्मीर, गोवा, उत्तराखंड और पंजाब आदि शामिल थे। जम्मू कश्मीर की झांकी की बात करें तो उसमें मार्तंड सूर्य मंदिर, वैष्णो देवी मंदिर आदि को दिखाया गया था। यूपी और महाराष्ट्र के साथ ही जम्मू कश्मीर की झांकी की काफी तारीफ हुई थी। इस बार रिपब्लिक डे में पहली बार कई चीजों देखने को मिलीं। इनमें बीटिंग रीट्रीट सेरेमनी के दौैरान 1,000 ड्रोन्स का प्रदर्शन भी शामिल था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.