अग्निवीरों को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, दिया जाएगा आरक्षण, जानें कब मिलेगा लाभ…

0 67

अग्निवीरों को लेकर यूपी के सीएम योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. राज्‍य सरकार अग्निवीरों को आरक्षण देगी. उन्‍हें यूपी पुलिस और पीएसी में आरक्षण का लाभ दिया जाएगा. सीएम योगी ने कहा कि अग्निवीरों को निश्चित ही आरक्षण दिया जाएगा.

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि अग्निवीर जब अपनी सेवा के बाद वापस आएंगे, उत्तर प्रदेश सरकार पुलिस सेवा में, पीएसी में इन नौजवानों को प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा दी जाएगी. उन्‍होंने घोषणा करते हुए कहा कि उनके लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा उत्तर प्रदेश पुलिस में उपलब्ध कराएंगे.

इससे पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी अग्निवीर को लेकर एक बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में अग्निवीरों को राज्य सरकार अब आरक्षण देगी. एक कार्यक्रम के दौरान सीएम धामी ने रविवार को ऐलान किया कि राज्य के अग्निवीरों को सरकारी विभागों में नियुक्तियां दी जाएंगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो सरकार कैबिनेट में प्रस्ताव लाकर अग्निवीरों के लिए आरक्षण भी तय करेगी.

सीएम धामी ने कहा कि सरकार ने पहले ही यह निर्णय लिया था कि प्रदेश के अग्निवीरों को सरकारी नौकरी दी जाएगी. जिस समय अग्निवीर योजना आई थी, तब मैंने राज्य के सेना के अफसरों, जवानों और जो सेना में अपना पूरा जीवन समर्पित करके आए हैं, उनके साथ एक बैठक की थी. बैठक के बाद 15 जून 2022 को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया था. देश की सेवा करने के बाद अग्निवीरों को पुलिस समेत अन्य सरकारी विभागों में नौकरियों में समायोजित करने का काम किया जाएगा और अगर आरक्षण का प्रावधान करना होगा तो मंत्रिमंडल में निर्णय करके इस प्रावधान भी करेंगे. एक्ट बनाने की जरूरत पड़ेगी तो इसको विधानसभा में लेकर आएंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.