जानिए सरस्वती पूजन के मुहूर्त, ऐसे करें पूजा

0 138

प्रकृति के बदलाव के साथ साथ उत्सव मनाए जाते हैं। पौष एवं माघ की शीत के पश्चात बसंत ऋतु आरंभ होती है। इस ऋतु के आरंभ होने पर बसंत पंचमी का उत्सव आदि काल से मनाया जाता है।

बसंत पंचमी उत्सव मां सरस्वती के जन्मदिन का उत्सव है। इस वर्ष बसंत पंचमी पांच फरवरी दिन शनिवार को मनाई जाएगी। बसंत पंचमी के अवसर पर सरस्वती मां की पूजा एवं यज्ञ होता है। विद्यार्थियों की मेधा शक्ति बढ़ाने लिए मां सरस्वती के उपासना करनी चाहिए। सरस्वती ज्ञान की देवी हैं इसलिए उन्हें वाग्देवी और शारदा नाम से भी जाना जाता है। गायन, वादन,नृत्य, कौशल, शिक्षा बुद्धि, विवेक एवं विभिन्न बौद्धिक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए मां शारदे का आशीर्वाद आवश्यक होता है। इसीलिए बसंत पंचमी पर्व के दिन सरस्वती मां का जन्मदिन मना कर उनसे आशीर्वाद लिया जाता है।

पूजन के मुहूर्त

पांच फरवरी दिन शनिवार को उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र और सिद्धि योग में बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाएगा। प्रातः 7:35 बजे से 9:03 तक कुंभ लग्न में सरस्वती की मां की आराधना करें। इसके बाद में 10:29 से और 13:59 बजे तक चर लग्न मेष और स्थिर लग्न वृषभ में बहुत ही शुभ मुहूर्त हैं।

ऐसे करें सरस्वती पूजन

विद्यार्थी अथवा सामान्य व्यक्तियों को भी प्रातःकाल स्नान आदि से निवृत होकर पीले वस्त्र धारण करें। मस्तक पर पीला तिलक लगाएं। सरस्वती मां की प्रतिमा के सामने बैठकर सरस्वती वंदना करें। मां सरस्वती का सफेद अथवा पीले पुष्पों से पूजन करें। तत्पश्चात पीले मिष्ठान से भगवती सरस्वती को भोग लगाएं और मां से विद्या बुद्धि देने की प्रार्थना करें। सरस्वती के मंत्र इस प्रकार हैं। इनमें से किसी एक मंत्र का विशेष जाप किया जा सकता है।

राशिफल : ग्रहों की स्थिति बेहद शुभ और फलदायी, मेष, सिंह, कन्या, तुला वालों के लिए अद्भुत समय, जीवन में करेंगे तरक्की

-ओम् भूर्भुव: स्व: सरस्वती देव्यै नम:
-ओम् ह्रीं ऐं ह्लीं सरस्वत्यै नमः
-ओम् वाग्वादिनी वद वद स्वाहा
-या कुंदेंदुतुषारहारधवला या शुभ्रवस्त्रावृता।
-या वीणा वर दंडमंडित करा या श्वेत पद्मासना।
-या ब्रह्माच्युत शंकर प्रभृतिभिर्देवै: सदा वन्दिता।
-सा मां पातु सरस्वती भगवती नि:शेषजाडयापहा ।।
-शुक्लां ब्रह्मविचार सारपरमामाद्यां जगदव्यापिनीं
-वीणापुस्तकधारिणीं जाडयान्धकारापहाम्।।
-हस्ते स्फटिकमालिकां विदधतीं पद्मासने संस्थिता।
-वंदे तां परमेश्वरी भगवती बुद्धि प्रदां शारदाम्।

Leave A Reply

Your email address will not be published.