SSC GD Bharti: BSF, CISF, CRPF में क्‍या लड़कियां भी कर सकती हैं अप्‍लाई? निकली हैं 39000 भर्तियां

0 54

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने कांस्टेबल और राइफलमैन के पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आयोग की ओर से सीआरपीएफ, बीएसएफ से लेकर एसएसबी समेत अन्‍य केंद्रीय पुलिस बलों के लिए कुल 39481 पदों पर भर्तियां निकाली गईं हैं.

खास बात यह है कि इन भर्तियों के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या कक्षा 10वीं परीक्षा पास होना जरूरी है. जो अभ्‍यर्थी दसवीं पास नहीं होगे, वह इन पदों के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे. अब सवाल यह उठता है कि क्‍या बीएसएफ, सीआरपीएफ समेत इन अर्धसैनिक बलों में क्‍या लड़कियां भी भर्ती हो सकती है, तो इसका जवाब है कि बिल्‍कुल. इन पदों पर लड़कियां भी भर्ती हो सकती हैं, तो आइए जानते हैं कि इन 39 हजार से अधिक पदों में से लड़कियों के लिए कितने पद हैं.

लड़कियों के लिए हैं 3800 पद

जीडी कांस्‍टेबल भर्ती के लिए निकली वैकेंसी में लगभग चार हजार पद लड़कियों के लिए हैं. बीएसएफ के 15654 पदों में से 2348 पद लड़कियों के लिए आरक्षित हैं. इसी तरह सीआईएसएफ के 7145 पदों में से 715 पद महिला अभ्‍यर्थियों के लिए है, वहीं सीआरपीएफ के 11541 पदों में से 242 पद लड़कियों के लिए हैं. एसएसबी में एक भी पद लड़कियों के लिए नहीं है. आईटीबीपी में महिला उम्‍मीदवारों के लिए 453 पद हैं. इसी तरह असम राइफल्‍स में 100 पद महिलाओं के लिए हैं. एनसीबी में 11 पद महिला अभ्‍यर्थियों के लिए हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.