इंतजार न करें, तत्काल लौटें… यूक्रेन में बिगड़ते हालातों के बीच भारतीय दूतावास की सलाह

0 131

यूक्रेन और रूस के बीच बढ़ते तनाव के बीच यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने मंगलवार (22 फरवरी) को एक एडवाइजरी जारी किया है। इसमें भारतीय छात्रों को विश्वविद्यालयों द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं की पुष्टि की प्रतीक्षा करने के बजाय घर लौटने के लिए कहा है।

दूतावास ने एक और एडवाइजरी जारी करते हुए कहा, “भारतीय दूतावास को बड़ी संख्या में कॉल आ रहे हैं कि मेडिकल विश्वविद्यालयों द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं की पुष्टि के बारे में पूछा जाए। इस संबंध में दूतावास भारतीय छात्रों के लिए शिक्षा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ संपर्क में है। छात्रों को उनकी सुरक्षा के हित में विश्वविद्यालयों से आधिकारिक पुष्टि की प्रतीक्षा करने के बजाय अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी जाती है।”

कीव में भारतीय दूतावास द्वारा जारी यह तीसरी एडवाइजरी थी। 20 फरवरी को एक एडवाइजरी में कहा गया, “यूक्रेन में स्थिति के संबंध में निरंतर उच्च स्तर के तनाव और अनिश्चितताओं को देखते हुए सभी भारतीय नागरिक जिनका प्रवास आवश्यक नहीं समझा जाता है और सभी भारतीय छात्रों को अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी जाती है।”

15 फरवरी को भी दूतावास ने भारतीयों को स्वदेश लौटने को कहा था।

रूस-यूक्रेन संकट के बीच भारतीयों को वापस लाने वाली यूक्रेन के लिए एयर इंडिया की तीन उड़ानों में से पहली ने मंगलवार सुबह 7:36 बजे नई दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे से उड़ान भरी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.