PM नरेंद्र मोदी को मोहम्‍मद यूनुस ने किया फोन, हिन्‍दुओं की सुरक्षा को लेकर कही बड़ी बात

0 53

भारत के सख्‍त रुख का असर दिखने लगा है. शेख हसीना सरकार की तख्‍ता पलट के बाद बांग्‍लादेश की मौजूदा सरकार में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने वाले मोहम्‍मद यूनुस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टेलीफोन कर विभिन्‍न मुद्दों पर बात की है.

बांग्‍लादेश सरकार के मुख्‍य सलाहकार मोहम्‍मद यूनुस ने पीएम मोदी को हिन्‍दुओं की सुरक्षा का पूरा भरोसा दिलाया है. बता दें कि शेख हसीना का तख्‍ता पलट होने के बाद पड़ोसी देश बांग्‍लादेश में व्‍यापक पैमाने पर हिंसा हुई. उपद्रवियों ने अल्‍पसंख्‍यकों को निशाना बनाना शुरू कर दिया. खासकर हिन्‍दुओं के खिलाफ जमकर अत्‍याचार और बर्बरता की गई. इसके बाद भारत से हस्‍तक्षेप करने की मांग उठी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किला से भी इस बात का उल्‍लेख किया था.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर गुरुवार को कहा था क‍ि हिंसा प्रभावित बांग्लादेश में हालात जल्द ही सामान्य होंगे. उन्होंने कहा था कि 140 करोड़ भारतीय पड़ोसी देश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं. उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से अपने संबोधन में कहा कि भारत शांति के लिए प्रतिबद्ध है और वह बांग्लादेश की विकास यात्रा में उसका शुभचिंतक बना रहेगा. इसके एक दिन बाद बांग्‍लादेश सरकार के मुख्‍य सलाहकार मोहम्‍मद यूनुस ने अब पीएम को फोन कर हिन्‍दुओं समेत अन्‍य अल्‍पसंख्‍यकों की सुरक्षा का भरोसा दिलाया है.

दोनों के बीच क्‍या हुई बात?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्‍लादेश्‍ सरकार के मुख्‍य सलाहकार मोहम्‍मद यूनुस के बीच कई मसलों पर बात हुई. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत लोकतांत्रिक, स्‍थाई, शांतिपूर्ण और प्रगतिशील बांग्‍लादेश के समर्थन के लिए प्रतिबद्ध है. पीएम मोदी ने विभिन्‍न तरह की विकास परियोजनाओं के जरिये बांग्‍लादेश की जनता के समर्थन के लिए भारत के कमिटमेंट को दोहराया. उन्‍होंने हिन्‍दुओं के साथ ही अन्‍य अल्‍पसंख्‍यक समुदायों की सुरक्षा के महत्‍व को भी बताया. मोहम्‍मद यूनुस ने पीएम मोदी को आश्‍वस्‍त किया कि बांग्‍लादेश की अंतरिम सरकार हिन्दुओं समेत अन्‍य अल्‍पसंख्‍यकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देगी. पीएम मोदी और मोहम्‍मद यूनुस ने द्विपक्षीय संबंधों को और आगे बढ़ाने से जुड़े मसलों पर भी बातचीत की है.

बांग्‍लादेश में हिन्‍दुओं पर हमला

बांग्लादेश में पिछले दिनों प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफा देने के बाद से कई हिंदू मंदिरों, हिंदू समुदाय के लोगों के घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में तोड़फोड़ की खबरें हैं. नौकरियों में विवादास्पद कोटा प्रणाली को लेकर शेख हसीना सरकार के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद देश में अव्यवस्था का माहौल हो गया. पीएम मोदी ने कहा क‍ि बांग्लादेश में जो कुछ हुआ है उसे लेकर पड़ोसी देश के नाते हमें चिंता होना स्वाभाविक है. मैं आशा करता हूं कि वहां हालात जल्द सामान्य होंगे. उन्होंने कहा था क‍ि खास तौर पर 140 करोड़ देशवासियों की चिंता यह है कि वहां के हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित हो. भारत हमेशा चाहता है कि पड़ोसी देश शांति और समृद्धि के मार्ग पर आगे बढ़े.

Leave A Reply

Your email address will not be published.