‘समुद्र की गहराई में जाकर द्वारकाजी का प्राचीन काल देखा’, धर्मनगरी में पीएम मोदी बोले- देश डूबने नहीं दूंगा

0 39

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने गुजरात दौरे के तहत धर्मनगरी द्वारका पहुंचे. यहां उन्‍होंने जनसभा को भी संबोधित किया.

पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं अहिरानी को विश्‍वास के साथ नमन करता हूं. यहां जो कुछ भी होता है, वह द्वारिकाधीश की इच्छा से ही होता है. देशकार्य करते हुए देवकार्य करने का सौभाग्य मुझे प्राप्त हुआ है.’ उन्‍होंने आगे कहा कि मैंने समुद्र की गहराई में जाकर द्वारकाजी का प्राचीन काल देखा है. पीएम मोदी ने कहा कि द्वारका नगरी के बारे में पुरातत्व एवं पुरावशेष विभाग ने भी लिखा है. विश्वकर्मा ने ही द्वारका नगरी का निर्माण किया था. इससे पहले उन्‍होंने गुजरात को सुदर्शन सेतु का तोहफा दिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्वारका में कहा, ‘जब मैं दर्शन के लिए गया तो मोर पंख अपने साथ ले गया और भगवान कृष्ण को अर्पित कर दिया. मनोमन ऐसी इच्छा थी कि द्वारका नगरी में आस्था का स्नान करूं. मेरी आंखों के सामने 21वीं सदी के भारत की तस्वीर दिख रहे हैं. आज मुझे सुदर्शन सेतु का शुभारंभ करने का अवसर मिला. सबसे पहले शिलान्यास करने का अवसर भी मुझे ही मिला. जो सपना देखा था वह आज पूरा हो गया…इसकी गारंटी मोदी ने दी है. ब्रिज स्ट्रक्चर इंजीनियरिंग भी अद्भुत है.’ पीएम मोदी ने आगे कहा कि यह भारत का अब तक का सबसे बड़ा केबल स्टे ब्रिज है. सुदर्शन ब्रिज बनने से ओखा एक बार फिर दुनिया के नक्शे पर चमकेगा.

‘देश को डूबने नहीं दूंगा’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्वारका में कहा कि सुदर्शन सेतु पुल की खास बात यह है कि इसमें रोशनी सोलर पैनल से होगी. उन्‍होंने कहा, ‘देवभूमि द्वारका को बधाई जिसने शहर को स्वच्छ रखने का अभियान उठाया. विदेशी लोग स्वच्छता देख कर आ रहे हैं. जो लोग मुझे डांटने के आदी हैं, वे इस काम को देख रहे हैं. जब कांग्रेस की सारी ताकत एक ही परिवार को आगे बढ़ाने में लग गई तो देश को आगे बढ़ाना कैसे संभव हुआ?’ पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने 2जी घोटाला, कॉमनवेल्थ घोटाला और उसके बाद रक्षा क्षेत्र में हेलीकॉप्टर और पनडुब्बी घोटाला किया. जब आपने मुझे यहां से भेजा तो मैं यह आश्वासन देकर गया था कि देश को डूबने नहीं दूंगा.

गुजरात में पर्यटक

पीएम मोदी ने बताया कि पिछले साल 15.50 लाख पर्यटकों ने गुजरात का प्रवास किया. मैंने वो दिन भी देखे हैं जब सौराष्ट्र के लोग पानी की एक-एक बूंद के लिए मारामारी करते थे. अब मैं वहां पानी लेकर आया हूं, ये पाइपलाइन छोटी नहीं है, इतनी बड़ी है कि एक कार अंदर चल सके. उन्‍होंने कहा कि किसान और मछुआरे समृद्ध हुए हैं. हम सब मिलकर गुजरात को विकसित और भारत को विकसित बना सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.