खालिस्तानी आतंकी गुरुपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ NIA का बड़ा एक्शन, चंडीगढ़ और अमृतसर में संपत्ति जब्त

0 137

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने खालिस्तान समर्थक और प्रतिबंधन संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के सदस्य और आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू (Gurpatwant Singh Pannu) के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. NIA ने उसकी चंडीगढ़ और अमृतसर में संपत्ति जब्त कर ली है. बता दें कि पन्नू अमृतसर का रहने वाला है और भारत उसे खालिस्तानी आतंकी घोषित कर रखा है.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि NIA ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) 1967 की धारा 33 (5) के तहत पन्नू से संबंधित अचल संपत्तियों को जब्त करने के लिए एक विशेष अदालत का दरवाजा खटखटाया था. मालूम हो कि अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन आदि में विदेशी राष्ट्रीयता के कुछ कट्टरपंथी सिखों द्वारा संचालित प्रतिबंधित संगठन SFJ को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की धारा 3 (1) के प्रावधानों के तहत गैरकानूनी घोषित किया गया था.

भारत सरकार ने अपनी 10 जुलाई, 2019 की अधिसूचना द्वारा SFJ को गैरकानूनी संगठन घोषित किया था और इस पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था. इसके अलावा भारत सरकारन ने कहा था कि संगठन का प्राथमिक उद्देश्य पंजाब में एक ‘स्वतंत्र और संप्रभु देश’ स्थापित करना था और यह खुले तौर पर खालिस्तान का समर्थन करता है. संगठन भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को चुनौती देती है.

कई एजेंसियों ने पन्नू के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं. पन्नू को UAPA की चौथी अनुसूची के तहत ‘व्यक्तिगत आतंकवादी’ घोषित किया गया है. खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने के कनाडा के आरोपों पर नई दिल्ली और ओटावा के बीच राजनयिक स्तर पर गिरावट के बीच यह कार्रवाई की गई है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा निज्जर की हत्या में ‘भारत सरकार के एजेंटों’ की संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद दोनों देशों ने इस सप्ताह की शुरूआत में एक-एक वरिष्ठ राजनयिक को निष्कासित कर दिया था. भारत ने ट्रूडो के दावों को बेतुका कहकर सिरे से खारिज कर दिया.

चंडीगढ़ में NIA ने पन्नू के सेक्टर 15 वाले घर को जब्त किया है. लगातार आतंकी गतिविधियों में शामिल रहने वाल पन्नू की चंडीगढ़ की एक कोठी का एक चौथाई हिस्सा है जिसे जब्त किया गया है. वहीं अमृतसर के खानकोट गांव में पन्नू की 46 कनाल एग्रीकल्चरल लैंड को भी NIA द्वारा जब्त कर लिया गया है. गुरपतवंत सिंह पन्नू पर पंजाब में 22 आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें तीन मामले राजद्रोह के भी शामिल हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक विदेशों में हुई तीन खालिस्तानी आतंकियों की हत्या के बाद पन्नू देश की खुफिया एजेंसियों की सूची में टॉप पर है. इन तीन हत्याओं के बाद पन्नू ने अपने जीवन की रक्षा के लिए कनाडाई बॉडीगार्ड तैनात कर रखे हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.