नवरात्रि में माता वैष्‍णो देवी के दर्शन को जा रहे हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ लें, कैसी है भीड़, कितने लाख श्रद्धालु पहुंच गए

0 347

अगर आप नवरात्रि (Navratri 2023) में माता वैष्‍णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन करने जा रहे हैं या जाने का प्‍लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है.

जम्मू के रियासी जिले में त्रिकुटा पर्वत पर माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर में माता के दर्शन को बड़ी संख्‍या में लोग जा रहे हैं. नवरात्रि के शुरुआती तीन दिनों में ही यह आंकड़ा अच्‍छा खासा था. श्री माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड के अनुसार, नवरात्रि के पहले तीन दिन में 1.27 लाख से ज्‍यादा श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए.

जानकारी के अनुसार, अभी यहा आंकड़ा और ज्‍यादा बढ़ेगा, क्‍योंक‍ि नवरात्रि में नौ दिनों तक माता के दर्शन के लिए रोजाना श्रद्धालु बड़ी तादात में आधार शिविर कटरा पहुंच रहे हैं.

श्री माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड के ने 9 दिन तक चलने वाले नवरात्रि उत्‍सव के लिए बड़े पैमानें पर तैयारियां भी की हैं. उत्सव के दौरान देश- विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष तौर पर सजावट की गई है. सजावट का आलम आधार शिविर कटरा से ही देखने को मिल जाता है, जहां से भवन तक जाने वाले पैद यात्रा मार्गों पर सजावट को विशेष तौर पर अंजाम दिया गया है.यह उत्सव 15 अक्टूबर को शुरू हुआ है, जो 23 अक्टूबर तक चलेगा.

श्राइन बोर्ड के एक अधिकारी के अनुसार, नवरात्रि के पहले दिन यानी 45 हजार, दूसरे दिन 41,164 और तीसरे दिन 41,523 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए. अधिकारियों ने यह भी बताया कि इस साल जनवरी माह से अब तक 78 लाख से ज्‍यादा श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए आ चुके हैं. इसमें सर्वाधिक आंकड़ा 11.95 लाख श्रद्धालुओं के साथ जून में रहा, जबकि सबसे कम 4.14 लाख के साथ फरवरी में रहा.

वैसे भवन तक जाने के मौजूदा रास्ते से 20 फुट की ऊंचाई पर तैयार किये गये ‘स्काईवॉक’ से भी श्रद्धालुओं को बड़ी राहत मिली है. यह ‘स्काईवॉक’ सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है. यहां लकड़ी का फर्श, 150 श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था वाला एक प्रतीक्षालय, एलईडी टीवी, विश्राम कक्ष और दो आपातकालीन निकास की व्यवस्था है.

इसके अलावा पुनर्निर्मित ‘पार्वती भवन’ में 1,500 डिजिटल लॉकर, एक प्रतीक्षालय और शौचालय की सुविधा भी दर्शन के लिए आ रहे श्रद्धालुओं को मुहैया कराई जा रही है. खास बात यह है कि पार्वती भवन में ये सभी सुविधाएं पूरी तरह फ्री हैं और रोजाना करीब 10 हजार श्रद्धालु इससे लाभांवित होंगे.

इसके अलावा कटरा में आयोजित हो रहे नौ दिवसीय कार्यक्रम के मुख्य आकर्षणों में रामलीला, अखिल भारतीय भक्ति गीत प्रतियोगिता, भागवत कथा, प्रभात फेरी, शोभा यात्रा, ‘‘माता की कहानी’’ बताने वाला लेजर शो, कुश्ती प्रतियोगिता, ‘‘हास्य व्यंग’’ और दिव्यांग बच्चों द्वारा प्रस्तुत किये जाने वाला एक कार्यक्रम शामिल है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.