MS Dhoni के संन्यास के बाद BCCI का बड़ा फैसला, मैदान पर नहीं दिखाई देगी नंबर 7 की जर्सी, हुई रिटायर

0 129

क्रिकेट इतिहास के महानतम कप्तानों में शामिल महेंद्र सिंह धोनी ने 4 साल पहले अपने इंटरनेशनल करियर को खत्म करने की घोषणा की थी. इस महान खिलाड़ी के फैन फॉलोइंग में अब तक कोई कमी नहीं आई है.

भारत के लिए आईसीसी की तीन ट्रॉफी जीतने वाले इस कप्तान को बीसीसीआई ने खास सम्मान देने का फैसला लिया है. खबरों की माने तो जिस नंबर की जर्सी पहनकर यह धुरंधर मैदान पर उतरता था उसे भी रिटायर कर दिया जाएगा.

15 अगस्त साल 2020 को महेंद्र सिंह धोनी ने अचानक ही अपने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर सबको चौंकाया था. साल 2019 में खेले गए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में वह आखिरी बार टीम इंडिया की जर्सी में खेलने उतरे थे. इस महान फिनिशर और कप्तान को बीसीसीआई ने अपने खास अंदाज में सम्मान देने का फैसला लिया है. बताया जा रहा है कि जिस नंबर 7 की जर्सी पहनकर धोनी ने भारतीय क्रिकेट की सेवा की उसे अब रिटायर कर दिया जाएगा.

अनुराग ठाकुर ने इस बारे में बात करते हुए कहा, “महेंद्र सिंह धोनी ने अपने करियर के दौरान करोड़ो करोड़े फैन बनाए फिर चाहे वो आईपीएल हो या इंडियन क्रिकेट उन्होंने साल 2007 से लेकर 2011 तक कई खिताब जीते. साल 2007 को टी 20 विश्व कप की ट्रॉफी से लेकर 2011 की वनडे विश्व कप का खिताब. महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया को हर फॉर्मेट में नंबर एक टीम बनाया. उनको खेलता देख ना जाने कितने ही युवा प्रेरित हुए और इसे खेलना भी शुरू किया. उम्मीद करता हूं कि कोई खिलाड़ी भविष्य में ऐसा आए जो भारतीय क्रिकेट को और आगे ले जाए और धोनी से भी आगे निकले.”

जर्सी रिटायर का मतलब क्या होगा है

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जर्सी को रिटायर करने का फैसला लिया है. इसका मतलब यह है कि अब भविष्य में भारत की तरफ से खेलने उतरने वाले किसी भी खिलाड़ी को धोनी के नंबर 7 की जर्सी नहीं दी जाएगी. कोई भी इस नंबर की जर्सी को पहने मैदान पर खेलता नजर नहीं आएगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.