लेबनान में एक साथ फटे 1000 से ज्यादा पेजर, 1200 से अधिक जख्मी, हिज्बुल्लाह के कई लड़ाके बने टारगेट

0 29

लेबनान में मंगलवार को एक साथ 1000 से ज्यादा पेजर में धमाका होने से सनसनी फैल गई. आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह को निशाना बनाने वाले पेजर्स के सिलसिलेवार विस्फोट में एक हजार से अधिक लोग घायल हो गए हैं. ईरान की सरकारी मीडिया ने बताया कि इस घटना में लेबनान में उसके राजदूत भी घायल हुए हैं.

हिजबुल्लाह, जिस पर अमेरिका और यूरोपीय संघ दोनों ने प्रतिबंध लगा रखा है, लेबनान में राजनीतिक और सैन्य दखल रखता है. इस आतंकवादी समूह को ईरान से मदद भी मिलती है, जबकि हिजबुल्लाह हमास का समर्थन करता है, जो अक्टूबर 2023 से गाजा में इज़रायल के साथ जंग लड़ रहा है.

पेजर बम के धमाके से पूरे लेबनान में हिजबुल्लाह के जितने भी ठिकाने हैं, सभी जगह असर हुआ है. यह पहली ऐसी बड़ी घटना है जब से समूह ने हमास के समर्थन में लगभग हर दिन इजरायल के साथ गोलीबारी शुरू की है. 7 अक्टूबर को इजरायली नागरिकों को निशाना बनाने के बाद गाजा में इजरायल के साथ वह युद्ध कर रहा है.

संवेदनशील मामलों पर चर्चा करने के लिए नाम न छापने की शर्त पर हिजबुल्लाह के एक करीबी सूत्र ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, “दर्जनों हिजबुल्लाह सदस्य दक्षिण और बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में उनके पेजर में विस्फोट के बाद घायल हो गए हैं.” लेबनान की आधिकारिक राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने इसे दुश्मनों की तरफ से हुआ एक ऐसा घटना करार दिया, जो पहले कभी नहीं हुआ था. पूरे लेबनान में लगभग एक ही समय में “हाथ में रखे पेजर में विस्फोट” हुआ और हिजबुल्लाह के कई लड़ाके जख्मी हो गए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.