दिल्ली के 4 BJP सांसदों का टिकट कटा! नई दिल्ली से सुषमा स्वराज की बेटी को टिकट

0 57

बीजेपी ने आज अपने 195 लोकसभा उम्मीदवारों की लिस्ट को जारी कर दिया है. इसमें दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में से 5 पर टिकट की घोषणा कर दी गई है.

जिसमें सबसे ज्यादा चौंकाने वाला नाम दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज का नाम है. बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली सीट से टिकट दिया गया है. इसके साथ ही चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से भोजपुरी स्टार मनोज तिवारी, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सेहरावत और दक्षिण दिल्ली सीट से रामवीर बिधूड़ी को टिकट दिया गया है. बीजेपी ने अपने 4 मौजूदा सांसदों को उनकी सीटों पर टिकट नहीं दिया है. इनमें रमेश बिधूड़ी, प्रवेश वर्मा, मीनाक्षी लेखी, हर्षवर्धन का नाम शामिल है.

सक्रिय राजनीति में अपनी यात्रा शुरू करते हुए दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को इससे पहले मार्च 2023 में दिल्ली भाजपा के कानूनी प्रकोष्ठ के सह-संयोजक के रूप में नियुक्त किया गया था. हालांकि स्वराज कानूनी मामलों में भगवा पार्टी की मदद करती रही हैं, लेकिन राजनीतिक क्षेत्र में यह उनका पहला पद था. स्वराज ने इस मौके पर ट्विटर पर यह अवसर देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित अन्य लोगों को धन्यवाद दिया था. आइए एक नजर बांसुरी स्वराज के करियर पर डालते हैं:

– पेशे से वकील बांसुरी का जन्म 1984 में हुआ, वह दिवंगत सुषमा स्वराज और उनके पति स्वराज कौशल की इकलौती बेटी हैं.

– बांसुरी स्वराज सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करने वाली वकील हैं और उन्होंने समय-समय पर कानूनी मामलों में बीजेपी की मदद की है.

– स्वराज ने 2007 में बार काउंसिल ऑफ दिल्ली में दाखिला लिया.

– बीजेपी के मुताबिक बांसुरी स्वराज के पास कानूनी पेशे में 17 साल का अनुभव है.

– बांसुरी स्वराज ने वारविक विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य में बीए (ऑनर्स) के साथ स्नातक होने के बाद लंदन में बीपीपी लॉ स्कूल में कानून की पढ़ाई करने चली गईं.

-बांसुरी स्वराज ने लॉ में बैरिस्टर की डिग्री हासिल की.

– इसके बाद उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के सेंट कैथरीन कॉलेज से मास्टर ऑफ स्टडीज भी पूरी की.

-बांसुरी स्वराज ने शायद ही कभी मीडिया का ध्यान खींचा हो और आम तौर पर लो प्रोफ़ाइल रहती हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.