एक ही दवा से बच्चा पैदा करने की उम्र 5 साल तक बढ़ जाएगी, नौकरी-पेशा उम्र में प्रेग्नेंसी का झंझट खत्म, बाजार में मेडिसीन उपलब्ध

0 133

लड़की की शादी होने के तुरंत बाद से अक्सर बड़े-बुजुर्ग कहने लगते हैं कि जल्दी से बालक कर लो. पर आज की लड़कियां शादी से पहले ही बड़ी उम्र की हो जाती है और जब शादी होती है तो कैरियर भी नहीं छोड़ती बल्कि कैरियर पहली प्राथमिकता होती है.

ऐसे में बेबी की प्लानिंग अक्सर टालती रहती है. इस चक्कर में 30-35 साल की यूं ही हो जाती है. लेकिन 30 साल तक महिलाओं में बच्चा पैदा करने की आदर्श उम्र होती है. इसके बाद से दिक्कतें शुरू हो सकती है. यही कारण है आज हजारों महिलाओं को आईवीएफ का सहारा लेना पड़ता है. पर अब ऐसा नहीं होगा. जो महिलाएं देर से बच्चा पैदा करना चाहती हैं, उनके लिए एक सपना सरीखा पूरा होने वाला है क्योंकि एक ऐसी दवा से बच्चा पैदा करने की उम्र को 5 साल तक बढ़ाई जा सकती है.

ओवरी की उम्र बढ़ जाएगी

गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक यह दवा महिलाओं की फर्टिलिटी को 5 साल तक बढ़ा सकती है. इतना ही नहीं इससे महिलाओं की उम्र भी बढ़ सकती है और स्वास्थ्य भी बेहतर हो सकता है. शुरुआती परिणामों में यह दवा हेल्दी महिलाओं के लिए एकदम सुरक्षित है. रिसर्च में कहा गया है कि इम्यूनोसप्रेसेंट रेपामाइसिन महिलाओं के लिए सपना सरीखा हो सकता है. यह दवा महिलाओं के मेनोपॉज को 5 साल तक बढ़ा सकती है. आमतौर पर मेनोपॉज के बाद महिलाओं में अंडा बनना बंद हो जाता है जिससे पीरियड्स भी बंद हो जाते हैं. 40-50 साल की उम्र में महिलाओं में मेनोपॉज होता है. इसके बाद बच्चे को जन्म देना बहुत मुश्किल है. शुरुआती स्टडी में इसके बेहतरीन परिणाम सामने आए हैं. वास्तव में यह दवा महिलाओं के अंडाशय की उम्र के असर को धीमा कर सकती है. इससे फर्टिलिटी बढ़ेगी और एज रिलेटेड बीमारियों का जोखिम कम हो जाएगा.

प्रजनन स्वास्थ्य के साथ-साथ अन्य कई फायदे

शोधकर्ताओं ने इस स्टडी में 100 महिलाएं शामिल हो चुकी हैं और हर दिन 35 साल से उपर की कई महिलाएं इसमें शामिल हो रही हैं. कोलंबिया यूनिवर्सिटी में रिप्रोडक्टिव साइंस के प्रोफेसर डॉ. योसीन सुह ने अपनी प्रारंभिक स्टडी में कहा है कि यह दवा ओवरी की उम्र को 20 प्रतिशत तक घटा सकती है. दिलचस्प बात यह कि कैंसर के इलाज में इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है और रेपामाइसिन के 44 साइड इफेक्ट हैं. इसमें इंफेक्शन, बीपी, सिरदर्द, मतली सहित कई तरह के साइड इफेक्ट्स हैं. लेकिन यदि महिलाएं हेल्दी हैं और इस दवा का इस्तेमाल कर रही हैं तो इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं है. यहां तक कि इस दवा को लेने के बाद महिलाओं की हेल्थ भी पहले से बेहतर हो गई. इन महिलाओं में एनर्जी लेवल और मेमोरी पावर पहले से अच्छी हो गई. यहां तक कि स्किन और बालों में भी सुधार देखा गया. रिसर्च में कहा गया कि रेपामाइसिन दवा से इम्यून सिस्टम मजबूत हो गया और इससे महिलाओं की उम्र 9 से 14 प्रतिशत तक बढ़ सकती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.