काबुल आतंकी हमले में मारे गए लोगों की याद में 30 अगस्त तक आधा झुका रहेगा अमेरिकी झंड़ा, राष्ट्रपति बाइडन का आदेश

0 345

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार (स्थानीय समय) को आदेश दिया कि काबुल हमले के पीड़ितों को सम्मान देने के लिए 30 अगस्त तक संयुक्त राज्य का झंडा व्हाइट हाउस, सभी सार्वजनिक भवनों और मैदानों पर, सभी सैन्य चौकियों और नौसेना स्टेशनों और सभी नौसैनिक जहाजों पर आधा झुका रहेगा।

अफगानिस्तान के काबुल में हमले के पीड़ितों के संदर्भ में बात करते हुए, बाइडन ने कहा, ’26 अगस्त, 2021 को काबुल, अफगानिस्तान में आतंकवादी हमले में मारे गए अमेरिकी सेवा सदस्यों और अन्य पीड़ितों के सम्मान के रूप में, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में, मैं आदेश देता हूं कि संयुक्त राज्य का झंडा व्हाइट हाउस, सभी सार्वजनिक भवनों और मैदानों पर, सभी सैन्य चौकियों और नौसैनिक स्टेशनों पर, और कोलंबिया जिले में संघीय सरकार के सभी नौसैनिक जहाजों पर और पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके क्षेत्रों और संपत्ति पर अगस्त 30, 2021 तक झुका रहेगा।’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी निर्देश दिया कि सभी सैन्य सुविधाओं और नौसेना के जहाजों और स्टेशनों सहित विदेशों में सभी संयुक्त राज्य अमेरिका के दूतावासों, विरासतों, कांसुलर कार्यालयों और अन्य सुविधाओं पर भी ध्वज को 30 अगस्त तक आधा ही फहराया जाएगा।

इससे पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका यह मानता है कि काबुल हवाई अड्डे पर हमलों के पीछे इस्लामिक स्टेट-खुरासान आतंकवादी समूह के नेता हैं। बाइडन ने कहा कि इस्लामिक स्टेट-खुरासान ने अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के दौरान जेलों से रिहा होने के बाद अफगानिस्तान में अमेरिकी बलों और अन्य के खिलाफ जटिल हमलों की योजना बनाई है।

बता दें कि काबुल हवाईअड्डे के बाहर गुरुवार को हुए दोहरे बम विस्फोटों में कम से कम 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए और कई अफगान नागरिकों सहित 15 सैनिक घायल हो गए। पहला धमाका काबुल हवाईअड्डे के अभय गेट पर हुआ जबकि दूसरा विस्फोट बैरन होटल के पास हुआ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.