Rajasthan Budget 10 Points: 76 लाख परिवारों को 500 रुपये में LPG सिलेंडर, 25 लाख का स्वास्थ्य बीमा

0 93

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को विधानसभा में आगामी वित्तीय वर्ष का बजट पेश किया. साल 2023 के इस बजट में सीएम गहलोत ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की.

प्रदेश में इस साल के आखिर में विधानसभा के चुनाव भी होने हैं, इसके मद्देनजर बजट में रसोई गैस सस्ता करने का ऐलान भी किया गया. बजट में योजनाओं का पिटारा खोलते हुए मुख्यमंत्री ने युवाओं को प्राथमिकता देने की घोषणा की. बजट भाषण में उन्होंने प्रदेशवासियों के लिए 25 लाख तक की स्वास्थ्य बीमा योजना का ऐलान किया. साथ ही राजस्थान में तीन नए मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा भी की.

राजस्थान बजट 2023 में सीएम अशोक गहलोत ने युवाओं और गरीब परिवारों के लिए कई घोषणाएं की. खासकर विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 500 रुपए में रसोई गैस देने का उनका ऐलान, इस बजट के चुनावी होने का संकेत बताया जा रहा है. सस्ती रसोई गैस का लाभ प्रदेश के 76 लाख गरीब परिवारों को मिलेगा. आइए राजस्थान विधानसभा में पेश किए गए बजट भाषण की प्रमुख बिंदुओं पर एक नजर डालते हैं.

राजस्थान के युवाओं को सीएम गहलोत ने बड़ा तोहफा देते हुए 500 करोड़ रुपए के युवा कोष के गठन की घोषणा की है. इसके अलावा रिसर्च करने वाले छात्रों को सरकार 30 हजार रुपए की मदद भी करेगी. वहीं सरकार ने पेपर लीक पर विशेष टास्क फोर्स गठन करने का भी ऐलान किया है.

राजस्थान के 76 लाख गरीब परिवारों को अब सिर्फ 500 रुपये में रसोई गैस का सिलेंडर मिलेगा. मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में शुक्रवार को यह घोषणा की. आपको बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने महिलाओं को राहत देने के लिए उज्ज्वला योजना के तहत सस्ती गैस उपलब्ध कराने की योजना शुरू की थी.

प्रदेश के युवाओं और खासकर बेरोजगारों को ध्यान में रखते हुए सीएम गहलोत ने बजट में भर्ती परीक्षाओं को लेकर भी बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब सभी भर्ती परीक्षा निःशुल्क कराई जाएगी.

राजस्थान के इस साल के बजट में सरकारी स्कूलों के बच्चों को भी सीएम ने तोहफा दिया है. उन्होंने बजट भाषण में कहा कि आगामी सत्र में प्रदेश के सरकारी स्कूलों में स्टूडेंट्स को यूनिफॉर्म की दो जोड़ी दी जाएगी.

राजस्थान रोडवेज में बसों का बेड़ा भी बढ़ाया जाएगा. सरकार ने बजट 2023 में इसका इंतजाम किया है. सीएम गहलोत ने घोषणा की कि रोडवेज में 1000 नई बसें शामिल की जाएंगी.

प्रदेश में मेडिकल शिक्षा के प्रसार पर भी कांग्रेस सरकार का ध्यान है. मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में ऐलान किया कि प्रतापगढ़, जालोर और राजसमंद में तीन नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे.

राजस्थान बजट भाषण के दौरान सीएम गहलोत ने चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर भी बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि योजना के तहत अब हर परिवार को 25 लाख रुपए तक बीमा का लाभ दिया जाएगा.

राजस्थान में इस साल 2000 मिनी आंगनबाड़ी केंद्र भी खोले जाएंगे. इसके अलावा मिड-डे मील योजना के तहत राज्य में बच्चों को अब हर दिन दूध दिया जाएगा.

राजस्थान रोडवेज की बसों में दिल्ली की तर्ज पर महिलाओं को छूट दी जाएगी. सीएम गहलोत ने बजट भाषण में ऐलान किया राजस्थान रोडवेज की बसों में महिलाओं को 50 फीसदी की रियायत दी जाएगी. आपको बता दें कि अभी तक प्रदेश में यह छूट 30 प्रतिशत की थी.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट भाषण में कोरोनाकाल में अनाथ हुए बच्चों के लिए भी घोषणा की. उन्होंने ऐलान किया कोविड-19 की वजह से अनाथ हुए बच्चों को सरकारी नौकरी दी जाएगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.