लिवर के लिए हानिकारक हैं ये 5 चीजें, जितनी जल्दी हो बंद करें खाना, वरना बढ़ सकता डैमेज और हार्ट का जोखिम

0 228

शरीर के जरूरी अंगों में लिवर भी एक है. इसके हेल्दी रहने से कोलेस्ट्रॉल जैसी तमाम बीमारियों से बचाव होता है. लिवर को हेल्दी रखने के लिए सबसे जरूरी है खानपान.

इसलिए हमें ऐसे खाने को अपनी डाइट से फौरन निकाल देना चाहिए, जो जोखिम को बढ़ावा देते हों. दरअसल, अनहेल्दी चीजें लिवर और हार्ट दोनों के लिए घातक हो सकती है. आइए जानते हैं लिवर को हेल्दी रखने के लिए किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए?

शराब: मेडिकल न्यूज टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक, लिवर को हेल्दी बनाना है तो आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. शराब लिवर के लिए बेहद नुकसानदेह है. अगर आप शराब पीते हैं तो हफ्ते में सिर्फ 2-3 बार ही पिएं और 1 छोटे पैग से ज्यादा मात्रा में न पिएं.

तला-भुना फूड: लिवर को हेल्दी बनाने के लिए ज्यादा तला-भुना खासतौर से ट्रांस फैट या रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट वाले खाने से परहेज करना चाहिए. इससे लिवर पर जोर पड़ता है.

पैक्ड फूड: लिवर को हेल्दी रखना है तो सभी तरह के पैक्ड और प्रोसेस्ड फूड जैसे बिस्किट, कुकीज, मट्ठी, पेस्ट्री, केक, आइसक्रीम, भुजिया और चिप्स खाना बंद कर दें. डाइट से जंक फूड जैसे पिज्जा और बर्गर भी हटा दें.

अधिक पेनकिलर दवाएं: लिवर को हेल्दी बनाना है तो ज्यादा पेनकिलर दवाओं के सेवन से बचना चाहिए. इसके अलावा एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन भी सीमित ही करें.

स्टेरॉइड: स्टेरॉइड का ज्यादा इस्तेमाल करना भी लिवर, हार्ट और किडनी के लिए हानिकारक है. आपको डॉक्टर की सलाह के बिना किसी तरह की स्टेरॉइड क्रीम और इंजेक्शन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे लिवर पर बुरा असर पड़ता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.