अब भारत को मिलेगी डेंगू की वैक्‍सीन, ICMR शुरू करने जा रहा फेज-3 ट्रायल, कब होगा पूरा? जानें सभी डिटेल्‍स

0 61

भारत में हर साल सैकड़ों मौतों के लिए जिम्‍मेदार डेंगू की वैक्‍सीन का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है. कोरोना से लेकर सर्वाइकल कैंसर की एचपीवी वैक्‍सीन तक भारत में बन चुकी हैं ऐसे में डेंगू की वैक्‍सीन कब आएगी, इसे लेकर एक अच्‍छी खबर सामने आई है.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार जल्‍द ही भारत को डेंगू की देश में निर्मित वैक्‍सीन मिलने की संभावना है.

बता दें कि भारत में डेंगू की वैक्‍सीन बन चुकी है और इसके दो फेज के ट्रायल भी हो चुके हैं. इन दोनों में मिली सफलता के बाद इस वैक्‍सीन का फेज थ्री ट्रायल होना है, जिसे आईसीएमआर ही करेगा. इसके पहले ट्रायल में वैक्‍सीन की सेफ्टी की जांच की गई थी. दूसरे ट्रायल में यह देखा गया था क‍ि इससे एंटीबॉडीज बनती हैं या नहीं. अब तीसरे ट्रायल में यह जांचा जाएगा कि यह डेंगू के खिलाफ कितनी कारगर है या कारगर नहीं है.

डेंगू की वैक्‍सीन का फेज 3 ट्रायल कब तक पूरा होगा और कब डेंगू से रोकथाम के लिए यह वैक्‍सीन भारत के लोगों के लिए उपलब्‍ध रहेगी, इस पर आईसीएमआर की वैज्ञानिक डॉ. सरिता नायर की ओर से दी गई जानकारी दी गई है. आइए जानते हैं..

. डेंगू वैक्‍सीन का फेज-3 ट्रायल कब शुरू हो रहा है?

जवाब- डेंगू वैक्‍सीन का फेज-3 ट्रायल इस साल के तीसरी तिमाही में शुरू होने जा रहा है. यानि साल 2024 की दो तिमाही जून तक पूरी होने जा रही हैं, ऐसे में जुलाई-अगस्‍त 2024 से इस ट्रायल के शुरू होने की संभावना है.

. यह ट्रायल कब पूरा होगा और कहां-कहां होगा?

आईसीएमआर की ओर से बताया गया कि इस ट्रायल के लिए देश में 19 जगहों को चिह्नित किया गया है. इस ट्रायल के लिए नामांकन होने से लेकर पूरा होने तक इसमें 3 साल का समय लगेगा.

. भारत को कब तक डेंगू की स्‍वदेशी वैक्‍सीन मिल जाएगी

आईसीएमआर इस ट्रायल को पूरी शक्ति से करने जा रहा है. इसके सफल होने की पूरी उम्‍मीद है. ब्राजील में इसी तरह की भूटानन वैक्सीन के चरण 3 परीक्षणों के परिणाम उत्साहजनक रहे हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.