विजयदशमी पर बन रहे ये खास राजयोग, इन राशि के जातकों को मिलेगा शुभ फल, हरिद्वार के ज्योतिषी से जानें सब

0 146

आश्विन मास में शक्ति की देवी मां दुर्गा के नवरात्रों के बाद दशहरा पर्व देश ही नहीं बल्कि विदेश में रहने वाले हिंदू धर्म के लोग बड़े ही उत्साह और हर्षो उल्लास के साथ मनाते हैं. हिंदू धर्म में दशहरे का पर्व सत्य की असत्य पर जीत का प्रतीक है. दशहरे का पर्व विष्णु भगवान के अवतार श्री राम से जुड़ा हुआ है.

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार आश्विन मास शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम ने राक्षस राजा लंकाधिपति रावण का वध किया था. ग्रंथों और पुराणों में इसे विजयदशमी कहते हैं. वर्तमान में देश के अलग-अलग राज्यों, कस्बों, गांव आदि में लंकाधिपति रावण, मेघनाथ और कुंभकरण का पुतला बनाकर दहन किया जाता है और एक दूसरे को दशहरे की बधाई दी जाती है.

दशहरे के दिन बन रहा है सर्वार्थ सिद्धि योग

साल 2024 में दशहरे का पर्व कुछ राशियों के जातकों के लिए बेहद ही खास और महत्वपूर्ण रहने वाला है. वैदिक पंचांग के अनुसार 12 अक्टूबर दशहरे के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है. सर्वार्थ सिद्धि योग में किए गए किसी भी कार्य में सिद्धि प्राप्त और कार्य सिद्ध हो जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आश्विन मास शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को ग्रहों की चाल से कई राजयोग बन रहे हैं. दशहरे के दिन लक्ष्मी नारायण राजयोग, मालव्य योग और शश योग बनने से कुछ राशियों के जातकों को इसका लाभ मिल सकता है. वैदिक पंचांग के अनुसार आश्विन मास शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 12 अक्टूबर 2024 को सुबह 10:58 पर शुरू होगी जो 13 अक्टूबर की सुबह 9:08 तक रहेगी. इसलिए, साल 2024 में दशहरा का पर्व 12 अक्टूबर को मनाने का विधान बताया गया है.

दशहरे पर बनेंगे ये राजयोग

दशहरे के दिन बन रहे लक्ष्मी नारायण राजयोग, श्रवण योग, शश योग और मालव्य योग के बारे में हरिद्वार के विद्वान ज्योतिषाचार्य पंडित श्रीधर शास्त्री लोकल 18 को बताया कि साल 2024 में दशहरे का पर्व श्रवण योग में मनाया जाएगा. ज्योतिष शास्त्र में श्रवण योग बेहद ही शुभ और विशेष फल प्रदान करने वाला बताया गया है. शनि ग्रह के कुंभ राशि में होने से शश राजयोग, शुक्र ग्रह के अपनी राशि तुला में होने से बन रहे मालव्य योग और शुक्र बुध की युति से बन रहे लक्ष्मी नारायण राजयोग से जातकों को दशहरे पर व्यापार धन संपत्ति विदेश यात्रा पढ़ाई नौकरी आदि में विशेष लाभ मिल सकता है.

राजयोग से इन राशियों को होगा लाभ

पंडित श्रीधर शास्त्री ने बताया कि दशहरे के दिन मालव्य योग, लक्ष्मी नारायण राजयोग और कुंभ राशि में शनि ग्रह के होने से बने शश योग बनने से मेष, मिथुन, कर्क, तुला, धनु, मकर और कुंभ राशि के जातकों को विशेष लाभ मिल सकता है. इन राशियों के ऊपर मां लक्ष्मी, भगवान नारायण की विशेष कृपा से धन संपत्ति, कारोबार में वृद्धि, नौकरी की तैयारी कर रहे व्यक्तियों को लाभ मिल सकता है. वहीं शुक्र ग्रह के मालव्य योग से जातकों को सुख, संपत्ति, वैभव, मान सम्मान में वृद्धि होगी.

शनि जनित कष्टों की पीड़ा से मिलेगा आराम

हरिद्वार के विद्वान ज्योतिषाचार्य पंडित श्रीधर शास्त्री जिन जातकों के ऊपर शनि देव की साढ़ेसाती, ढैया या फिर महादशा चल रही है, उनको भी शनि जनित कष्टों की पीड़ा से आराम मिलेगा. इस दौरान इन राशियों के जातकों को करियर के क्षेत्र में अधिक लाभ मिलेगा और कोई बड़ी जिम्मेदारी आपके कंधों पर आ सकता है, जिससे आपकी आय में वृद्धि होगी. इस दौरान नया घर, जमीन, वाहन आदि सभी आपके जीवन में आ सकते हैं. वहीं जो लोग व्यापारी हैं, उनको इस दौरान अच्छा खासा मुनाफा होगा. जो लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उनको भी शुभ संकेत मिलेंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.