मंगल से देखिए सूर्यास्त का नज़ारा, नारंगी नहीं नीली है रोशनी, NASA ने दिखाया अद्भुत वीडियो!

0 74

अंतरिक्ष की दुनिया में एक से एक अद्भुत नज़ारे दिख जाते हैं. विज्ञान के कदम स्पेस में पड़ने के बाद तमाम राज़ पर से पर्दा उठ भी चुका है लेकिन कुछ मिस्ट्री ऐसी है, जिनके बारे में वैज्ञानिक अब भी रिसर्च कर रहे हैं.

हम धरतीवासियों को दूसरे ग्रह के बारे में जानने का खूब शौक होता है. चलिए आपकी इस उत्सुकता को दूर करने के लिए आज आपको मार्स यानि मंगल ग्रह के सूर्यास्त की तस्वीर दिखाते हैं.

विज्ञान ये जानने में जुटा है कि धरती की तरह और भी किसी ग्रह पर हवा-पानी या ऐसी परिस्थितियां हैं क्या कि वहां जीवन जिया जा सके. आपने पृथ्वी की ज़मीन देखी होगी, जो काफी हरी-भरी है. यहां हवा चलती रहती है और धूप भी दिखती है लेकिन आज आपको दर्शन कराएंगे मंगल ग्रह से सूर्य देव के.

मंगल ग्रह से सूर्यास्त देखिए…

वीडियो में आप देख सकते हैं सफेद रंग का एक गोला अस्त होता हुआ दिख रहा है, जबकि आकाश बिल्कुल नीले रंग का है. हम इसे देखेंगे तो ये एक बार में रात को चांद जैसा नज़ारा लगेगा, लेकिन दरअसल ये सूर्य है. अंतरिक्ष से मंगल ग्रह पर डूबते हुए सूर्य के इस वीडियो को देखकर आप दंग रह जाएंगे. धरती की तरह यहां सूर्य नारंगी रंग का होकर नहीं डूबता या फिर आकाश में सूर्यास्त पर नारंगी छटा नहीं दिखती बल्कि यहां सफेद रंग का सूर्य जब डूबता है तो आकाश नीला, चमकदार और बैंगनी सा दिखाई देता है.

धरती से अलग है यहां सनसेट

इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर @wonderofscience नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. इसके साथ कैप्शन में बताया गया है कि नासा के स्पिरिट रोवट ने Gusev Crater के ऊपर से मंगल ग्रह पर सूर्य के ढलने का सीन कैद किया है. इस पर लोगों ने कमेंट करते हुए कहा कि धरती पर सनसेट कहीं ज्यादा खूबसूरत होता है. कुछ यूज़र्स ने इसे सुंदर तो कुछ ने बेकार कहा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.