धनतेरस पर इस शुभ मुहूर्त पर खरीदें सोना, चांदी और अन्य सामान, मां लक्ष्मी भर देंगी तिजोरी!

0 17

कुछ दिनों में दीपावली का त्योहार पूरे देश भर में मनाया जाएगा, लेकिन उससे पहले धनतेरस मनाया जाता है. माना जाता है कि धनतेरस के दिन ही भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथन में अमृत कलश लेकर निकले थे.

इस दिन भगवान धन्वंतरि माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा आराधना की जाती है. ऐसा करने से जातक को आरोग्य प्राप्ति होती है और ऊर्जावान महसूस करता है.

इसके साथ ही धन की बढ़ोतरी होती है. वही, धनतेरस के दिन खरीदारी करना सबसे शुभ माना जाता है, लेकिन खरीदारी शुभ मुहूर्त में ही करना चाहिए धनतेरस के दिन क्या है खरीदारी के शुभ मुहूर्त जानते हैं देवघर के ज्योतिषाचार्य से…

क्या कहते है देवघर के ज्योतिषाचार्य

देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने लोकल 18 से बातचीत करते हुए कहा कि हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन धनतेरस का त्यौहार मनाया जाएगा. इस साल 29 अक्टूबर धनतेरस का त्यौहार मनाया जाएगा. इस दिन कुछ ना कुछ खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है. इससे माता लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती है और धन में 13 गुणा की बढ़ोतरी होती है, लेकिन खरीददारी शुभ मुहूर्त में ही करना चाहिए.

खरीददारी करने का शुभ मुहूर्त

ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल बताते हैं कि ऋषिकेश पंचांग के अनुसार धनतेरस के दिन तीन शुभ मुहूर्त है. जिसमे जातक सोना,चांदी,आभूषण बर्तन,जमीन जायदाद इत्यादि की खरीदारी कर सकते हैं.

-पहला शुभ मुहूर्त सुबह 07बजकर 50मिनट से लेकर 10.बजे तक. यह समय वृश्चिक लग्न का रहने वाला है जो स्थिर और बेहद शुभ माना जाता है.

-दूसरा शुभ मुहूर्त कुंभ लग्न करने वाला है यह भी बेहद स्थिर और शुभ माना जाता है यह दोपहर 02 बजे से लेकर दोपहर के 03 बजकर 30 मिनट तक रहने वाला है.

-तीसरा शुभ मुहूर्त प्रदोष काल का शुभ मुहूर्त रहता है जो संध्या 6 बजकर 36 मिनट से लेकर रात्रि 08 बजकर 32 मिनट तक रहने वाला है. तीनों में यह मुहूर्त सबसे उत्तम और शुभ रहता है. शुभ मुहूर्त में खरीददारी करना है बेहद शुभकारी माना जाता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.