दिल्ली में फिर पैर पसार रहा कोरोना, पांच दिनों में 25 फीसदी कंटेनमेंट जोन बढ़े

0 110

कोविड को लेकर बेपरवाह दिल्ली को फिर अलर्ट रहने की जरूरत है। कारण दिल्ली में ना सिर्फ कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मरीज की संख्या बढ़ी है। दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है।

जिसका मतलब दिल्ली में कोविड संक्रमण की संख्या बढ़ रही है जिसके चलते माइक्रो कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ी है। आंकड़ों की माने तो दिल्ली में बीते पांच दिनों (10-14) में 25 फीसदी कंटेनटमें जोन की संख्या बढ़ गई है।

बीते 10 दिसंबर को दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या 100 से भी कम यानि 98 तक पहुंच गई थी। अब यह संख्या बढ़कर 125 तक पहुंच गई है। इसके अलावा दिल्ली में सक्रिय कोरोना के मामले भी बढ़ रहे है। दिल्ली में वर्तमान में कोरोना के 407 से अधिक सक्रिय मामले है, इसमें 193 कोविड केस होम आइसोलेशन में रहकर इलाज करा रहे है। यानि आने वाले दिनों में कंटेनमेंट जोन की संख्या फिलहाल बढ़ सकती है।

कंटेनमेंट जोन, होम आइसोलेशन वाले मरीजों की बढ़ेगी निगरानी

दिल्ली में बीते कुछ समय से बढ रहे कोरोना मामले व कंटेनमेंट जोन की संख्या को देखते हुए सरकार ने निगरानी बढ़ाने का फैसला किया है। अब सरकार दोबारा से कंटेनमेंट जोन जहां पूरी तरह से लॉकडाउन जैसी स्थिति रहती है वहां पर निगरानी बढ़ाएगी। जिससे जिन्हें आइसोलेट किया गया है कही वह बाहर तो नहीं घूम रहे है। यही नहीं होम आइसोलेशन वाले मरीजों के घर पर होम विजिट भी बढ़ाया जाएगा। जिससे संक्रमण को आगे बढ़ने से रोका जा सके।

ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते मरीजों की संख्या से बढ़ी चिंता

दिल्ली में कोविड मरीजों के साथ नए ओमिक्रोन वैरिएंट के मरीजों की संख्या के चलते भी चिंता बढ़ी है। जानकारी के मुताबिक जो दो ओमिक्रोन के मामले आएं है वो कभी विदेश यात्रा पर नहीं गए थे। उन्होंने दिल्ली की एक शादी में शामिल हुए थे। वहां एक विदेशी महिला के संपर्क में आएं थे। उनके संपर्क में आए लोगों को जांच शुरू कर दी गई है। जिस जगह शादी थी वह दक्षिणी दिल्ली का एक पांच सितारा होटल बताया जा रहा है। उनके संपर्क में आएं सभी संभावितों को चिन्हित करके जांच की जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.