ओलंपिक में क्रिकेट की वापसी, 128 साल बाद फिर मैदान पर लगेंगे चौके-छक्के

0 280

क्रिकेट फैंस के लिए खुशखबरी है. ओलंपिक में फिर से क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है. 128 साल बाद ओलंपिक में फिर बैटर्स चौके और छक्के जड़ते हुए दिखाई देंगे वहीं बॉलर्स अपनी कातिलाना गेंदबाजी से कहर बरपाते हुए नजर आएंगे.

इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी ने शुक्रवार को 2028 लॉस एंजेलिस ओलंपिक (2028 LA Olympics) के लिए इसकी मंजूरी दे दी.

इंटरनेशनल ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक (Thomas Bach) ने कहा कि कार्यकारी बोर्ड के अधिकारियों ने क्रिकेट को उन 5 नए खेलों में शामिल करने की मंजूरी दे दी है जिनमें बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, स्क्वैश और लैक्रोस आदि हैं. हालांकि, जिन 5 खेलों को मंजूरी दी गई है उन्हें 2028 लॉस एंजेलिस ओलंपिक में जगह सुनिश्चित करने से पहले आईओसी सदस्यता की ओर से सोमवार को होने वाले वोटिंग में वोट हासिल करने की जरूरत होगी.

…तब नीता अंबानी की अगुआई में IOC सत्र के लिए बीडिंग की गई थी

इससे पहले, फरवरी 2022 में चीन की राजधानी बीजिंग में नीता अंबानी की अगुआई में आईओसी सत्र के लिए बिडिंग की गई थी. इस ऐतिहासिक बैठक में भारत के पक्ष में 75 वोट तो विपक्ष में मात्र 1 वोट पड़ा था. यह बैठक कितनी महत्वपूर्ण है इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पूरे 40 वर्षों के बाद यह आईओसी का सत्र भारत में हो रहा है.

IOC सत्र में वर्तमान में 99 वोटिंग और 43 मानद सदस्य हैं

आईओसी सत्र में वर्तमान में 99 वोटिंग और 43 मानद सदस्य हैं. इसमें खेल जगत के अभिजात्य वर्ग के 600 से अधिक सदस्यों के मुंबई में होने की उम्मीद है, साथ ही लगभग 100 देशों का वैश्विक मीडिया भी, जो 50 से अधिक खेलों का प्रतिनिधित्व करेगा.

तब इंग्लैंड की टीम फ्रांस को हराकर बनी थी चैंपियन

इससे पहले क्रिकेट को 1900 में पेरिस ओलंपिक में शामिल किया गया था. ओलंपिक में पुरुष और महिला क्रिकेट को शामिल किया जाएगा. क्रिकेट की हाल में कॉमनवेल्थ गेम्स में भी वापसी हुई है. बर्मिंघन कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पुरुष और महिला क्रिकेट को शामिल किया गया था. इससे पहले 1998 कुआलंपुर में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को पहली बार शामिल किया गया था. ओलंपिक में 1900 में जब क्रिकेट का मुकाबला हुआ था तब इंग्लैंड ने फ्रांस को हराकर गोल्ड मेडल जीता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.