मैं दखल नहीं दूंगा, मैं निर्णय नहीं ले सकता… आखिर CJI चंद्रचूड़ ने सत्येंद्र जैन की कौन सी मांग ठुकरा दी?

0 110

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court News) के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (CJI DY Chandrachud) ने सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) के मामले में दखल देने से इनकार कर दिया.

सीजेआई चंद्रचूड़ ने धनशोधन मामले यानी मनी लॉन्ड्रिंग केस में न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की अगुवाई वाली पीठ के समक्ष सूचीबद्ध आम आदमी पार्टी (आप) नेता सत्येन्द्र कुमार जैन की जमानत याचिका पर सुनवाई स्थगित करने से बृहस्पतिवार को इनकार किया. प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने कहा कि संबंधित न्यायाधीश इस पर निर्णय लेंगे.

आप नेता सत्येंद्र जैन की ओर से वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी ने न्यायमूर्ति चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ से आग्रह किया कि न्यायमूर्ति त्रिवेदी की अगुवाई वाली पीठ द्वारा दिन में उनकी याचिका पर प्रस्तावित सुनवाई को स्थगित किया जाए. सत्येंद्र जैन फिलहाल अंतरिम जमानत पर हैं.

अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना और न्यायमूर्ति त्रिवेदी की पीठ ने मामले में पर्याप्त दलीलें सुनी थीं और अब यह मामला उस पीठ के समक्ष सूचीबद्ध है जिसमें न्यायमूर्ति बोपन्ना शामिल नहीं हैं. वरिष्ठ वकील ने कहा,‘हम स्थगन का अनुरोध करते हैं. अगर आप (सीजेआई) एक बार मामले के कागजात देख लेते.’

इस पर प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने कहा,‘संबंधित न्यायाधीश मामले को देख रहे हैं और मैं उनके समक्ष सूचीबद्ध मामले में कोई दखल नहीं दूंगा. जिन न्यायाधीश के पास मामला है वे इस पर निर्णय लेंगे. मैं नहीं ले सकता. मैं निर्णय नहीं ले सकता.’ सत्येंद्र जैन फिलहाल चिकित्सकीय आधार पर अंतरिम जमानत पर हैं.

बता दें कि शीर्ष अदालत ने 26 मई को दिल्ली के पूर्व मंत्री को चिकित्सकीय आधार पर छह सप्ताह के लिए अंतरिम जमानत दी थी और इसे समय-समय पर बढ़ाया गया है. यह मामला न्यायमूर्ति त्रिवेदी और न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा की पीठ के समक्ष बृहस्पतिवार को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.