Chess World Cup 2023: प्रज्ञानानंद को फाइनल में मिली शिकस्त, मैग्नस कार्लसन बने चैंपियन

0 174

चेस वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में रमेशबाबू प्रज्ञानानंद को निराशा हाथ लगी है. 18 वर्षीय युवा ग्रैंडमास्टर का फाइनल में भिड़ंत नॉर्वे के ग्रैंडमास्टर मैग्नस कार्लसन के साथ थी.

यहां उन्हें कार्लसन के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा है. दोनों खिलाड़ियों के बीच फाइनल की बाजी दो दिन में खेली गई. पहले दिन दोनों बाजी ड्रॉ रही. जिसके बाद टाईब्रेकर के जरिए 24 अगस्त को चैंपियन का परिणाम निकाला गया.

कार्लसन टाईब्रेकर मुकाबले में पहली बाजी मारने में कामयाब रहे. वहीं दूसरी बाजी में प्रज्ञानानंद के पास वापसी करने का मौका था, लेकिन वह यहां चूक गए और टाईब्रेकर का दूसरा मैच ड्रॉ रहा. इसके साथ ही चैंपियन का भी निर्णय हो गया. कार्लसन चेस वर्ल्ड कप 2023 का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहे.

प्रज्ञानानंद ने सेमीफाइनल में फाबियानो करूआना को दी थी शिकस्त:

प्रज्ञानानंद फाइनल से पूर्व सेमीफाइनल मुकाबले में दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी फाबियानो करूआना को शिकस्त देते हुए यहां तक पहुंचे थे. सेमीफाइनल में उन्होंने करूआना को 3-5 और 2-5 से हराया था. युवा खिलाड़ी की यह ऐतिहासिक जीत रही थी. दो मैचों की क्लासिकल सीरीज 1-1 से बराबरी पर छूटने के बाद प्रज्ञानानंद ने टाईब्रेकर में अमेरिकी ग्रैंडमास्टर को पछाड़ दिया था.

कार्लसन को मिलेंगे एक लाख 10 हजार अमेरिकी डॉलर:

चेस वर्ल्ड कप 2023 के विजेता कार्लसन ने पहली बार इस खिताब को अपने नाम किया है. विजेता खिलाड़ी के रूप में अब उन्हें बतौर इनामी राशी के रूप में एक लाख 10 हजार अमेरिकी डॉलर मिलेंगे. अगर इसी भारतीय रूपये में देखें तो यह लगभग 90,93,551 रूपये होते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.