18 सितंबर को साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, जानिए भारत में दिखेगा या नहीं, कैसा रहेगा प्रभाव?

0 45

हिंदू धर्म में ग्रहण को शुभ नहीं माना गया है. इसलिए इस समय शुभ कार्यों की मनाही होती है. यह एक आंशिक चंद्र ग्रहण होगा. ग्रहण पितृ पक्ष के दौरान लगेगा.18 सितंबर को साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लगने वाला है. खगोलीय घटनाओं में दिलचस्पी रखने वालों के लिए यह दिन खास होने वाला है.

ज्योतिषाचार्य पंडित पंकज पाठक ने लोकल18 से कहा कि पितृ पक्ष 17 सितंबर से प्रारंभ हो रहे हैं. यह ग्रहण रात में लगेगा. क्या भारत में चंद्र ग्रहण नजर आएगा. यह चंद्र ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा. इसलिए देश में इस ग्रहण का कोई महत्व नहीं है. तो आइए हम विस्तार से जानते है. 18 सितंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत में नजर जाएगा, सूतक काल, टाइमिंग व अन्य जरूरी बातें.

ग्रहण का समय

18 सितंबर को सुबह 08:14 मिनट पर ग्रहण चरम पर होगा. आंशिक चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को सुबह 08:44 मिनट पर समाप्त होगा. जबकि उपछाया चंद्र ग्रहण सुबह 10:17 मिनट पर समाप्त होगा. चंद्र ग्रहण भारतीय समयानुसार 18 सितंबर को सुबह 06:12 मिनट पर प्रारंभ होगा. 18 सितंबर को सुबह 07:44 मिनट पर समाप्त होगा. चंद्र ग्रहण जिस समय लगेगा देश में सुबह होगी. इस वजह से ग्रहण का कोई महत्व नहीं है. चंद्र ग्रहण जहां पूर्ण रूप से नजर आता है. सूतक काल के नियम वहीं लागू होते हैं. भारत में चंद्र ग्रहण नजर न आने के कारण सूतवरण पर काल मान्य नहीं होगा.

कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण

पंकज पाठक के अनुसार जब पृथ्वी, चंद्रमा और सूर्य के बीच आ जाती है. पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है. जिसके कारण चंद्रमा पर कुछ समय के लिए अंधेरा हो जाता है कभी-कभी चंद्रमा को लाल रंग देता है. इस घटना को चंद्र ग्रहण कहते हैं. आमतौर पर चंद्र ग्रहण हर जगह पर नजर आता है. लेकिन यह साफ मौसम पर भी निर्भर करता है. 18 सितंबर को लगने वाला आंशिक चंद्र ग्रह अमेरिका (उत्तर और दक्षिण), यूरोप और अफ्रीका में दिखाई देगा. इसके अलावा एशिया के कुछ स्थानों पर इस ग्रहण को देखने का मौका मिल सकता है.

कैसे देखें ग्रहण

जैसा कि चंद्र ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा. इसलिए इस ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा. लेकिन अन्य देशों के लोग चंद्रमा के चारों ओर लाल छटा को खुली आंखों से देख सकेंगे. ग्रहण के बेहतर नजारे के लिए आप टेलीस्कोप या दूरबीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा इस नजारे को डीएसएलआर कैमरे से भी कैप्चर कर सकते हैं. लोगों को सलाह दी जाती है कि किसी ऐसे स्थान जहां पर आसमान साफ तौर पर नजर आए. प्रदूषण मुक्त स्थान से चंद्र ग्रहण का साफ नजार आ सकता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.