बीजेपी को अगस्‍त से पहले मिल जाएगा नया अध्‍यक्ष? नड्डा के मंत्री बनने के बाद बदलाव की तैयारी

0 71

केंद्र में सत्‍तारूढ़ बीजेपी को अगस्‍त के अंत तक नया कार्यकारी अध्‍यक्ष मिलने की संभावना है. सूत्रों ने न्‍यूज18 को बताया क‍ि जेपी नड्डा का कार्यकाल समाप्‍त होने के बाद पार्टी के अगले नेतृत्‍व केा लेकर अटकलें बढ़ गई हैं.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नड्डा का कार्यकाल जून 2024 में समाप्त हो गया था, लेकिन पिछले साल भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पारित प्रस्ताव के अनुसार, वह नए पार्टी प्रमुख के चुने जाने तक इस पद पर बने रहेंगे.

केंद्र में तीसरी बार सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा को नई ज‍िम्‍मेदारी सौंपी है. उन्‍हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का प्रभार दिया गया है. नए बीजेपी अध्‍यक्ष का चुनाव जनवरी 2025 से पहले होने की कोई संभावना नजर नहीं आती. इसल‍िए पार्टी एक कार्यकारी अध्‍यक्ष बनाने के बारे में फैसला कर सकती है. क्‍योंक‍ि आने वाले दिनों में कई प्रमुख चुनाव हैं और पार्टी की जिम्‍मेदारी संभालने के ल‍िए कोई फुल टर्म पार्टी अध्‍यक्ष की जरूरत है.

मोदी ने शाह, नड्डा के साथ की थी चर्चा

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद परिसर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और भाजपा महासचिव (संगठन) बीएल संतोष के साथ बैठक की. बैठक करीब दो घंटे तक चली. संतोष और नड्डा के जाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अमित शाह के साथ आमने-सामने की बैठक की. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में चर्चा का विषय अगले भाजपा कार्यकारी अध्यक्ष के नाम पर था.

सलाहकार की भूमिका में रहेंगे नड्डा

भाजपा ने आधिकारिक तौर पर संभावित नामों के बारे में कुछ नहीं कहा है, लेकिन गुरुवार को सभी राज्यों के महासचिवों (संगठन) की दो दिनों की एक और बैठक शुरू हुई है. न्यूज18 को पता चला है कि दो दिवसीय बैठक में 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रदर्शन के बारे में अंतिम विचार-विमर्श किया जाएगा. भाजपा में महासचिवों (संगठन) के महत्व को देखते हुए कार्यकारी अध्यक्ष पर चर्चा से इनकार नहीं किया जा सकता है. भाजपा के शीर्ष सूत्रों ने न्यूज18 को यह भी बताया कि कार्यकारी अध्यक्ष और बाद में पूर्णकालिक अध्यक्ष बनने की प्रक्रिया के दौरान नड्डा सलाहकार भूमिकाओं के लिए उपलब्ध रहेंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.