बिहार के 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, आपदा प्रबंधन विभाग भी तैयार, इन जिलों के लोग रहें सावधान!

0 64

बिहार में बीते 3 दिनों से लगातार बारिश हो रही है. राज्य के अलग-अलग इलाकों में बारिश के कारण लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा हैं. वहीं अब मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे तक बिहार के 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने राज्य के 18 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी दी है और लोगों से अगले 24 घंटे के लिए विशेष सावधानी बरतने की अपील की है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में बिहार के अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, समस्तीपुर, कटिहार, मुजफ्फरपुर, मधेपुरा, दरभंगा, पटना, नालंदा, सारण, बेगूसराय, सुपौल और सीतामढ़ी में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. वहीं मौसम को देखते हुए बिहार आपदा प्रबंधन विभाग भी पूरी तरह से अलर्ट पर है और जिलेवार बारिश की रिपोर्ट पर नजर रख रहा है.

वहीं मौसम विभाग ने बारिश के साथ-साथ अधिकांश जिलों के कई इलाकों में मेघ गर्जन व वज्रपात की चेतावनी भी जारी की है. बता दें, राजधानी पटना समेत अन्य जिलों में लगातार हो रही बारिश के कारण कई जिलों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है. सड़क तो छोड़िए नए-नए बने हाइब्रिड पुलों पर भी घुटना भर पानी जमा हो गया है. दरअसल, मॉनसून ट्रफ लाइन पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी में बना हुआ है, जबकि इसका पूर्वी छोर गोरखपुर, पटना, बांकुड़ा, दीघा से होते हुए दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ मूव कर रहा है.

बीते 24 घंटे के दौरान उत्तरी भागों के अधिकांश जिलों व दक्षिणी भागों के कुछ जिलों में अच्छी वर्षा दर्ज की गई. वहीं कई इलाकों में पूरे दिन आसमान में बादल भी मंडराते रहे. शुक्रवार को भी सूबे के विभिन्न इलाकों में रुक-रुककर कभी कम तो कभी तेज बारिश हुई. बता दें कि इस दौरान वर्षा ने अगस्त माह में बारिश होने का अपना 13 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. अभी तक 514 मिमी बारिश दर्ज की गई है. अधिकतम तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 2.9 डिग्री सेल्सियस कम है. जबकि न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से 2.7 डिग्री सेल्सियस कम है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.