आषाढ़ में इस दिन से शुरू होगी गुप्त नवरात्रि, भूलकर भी न करें ये 7 गलतियां, जीवन में आ सकता है संकट!

0 249

सालभर में चार बार नवरात्रि आती हैं. इनमें चैत्र और अश्विन माह में आने वाली नवरात्रि को बड़े पर्व के रूप में मनाया जाता है. वहीं माघ और आषाढ़ में आने वाले नवरात्रि को गुप्त नवरात्रि कहा जाता है.

फिलहाल आषाढ़ माह चल रहा है और गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 6 जुलाई से होने वाली है. बता दें कि तंत्र-मंत्र सीखने के लिए गुप्त नवरात्रि को खास माना जाता है और पूजा के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. इस दौरान कुछ ऐसी बातें भी हैं, जिन्हें करने से बचना चाहिए. क्या हैं वे ध्यान रखने वाली बातें? आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

नवरात्रि में जहां मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. वहीं गुप्त नवरात्रि में 10 महाविद्याओं की पूजा की जाती है. नियमपूर्वक नवरात्रि की पूजा न करने से मातारानी नाराज हो सकती हैं और जीवन में कई प्रकार के संकट आ सकते हैं.

कौनसी हैं 10 महाविद्याएं?

गुप्त नवरात्रि में मां काली, तारा देवी, त्रिपुर सुंदरी, भुवनेश्वरी, माता छिन्नमस्ता, त्रिपुर भैरवी, मां ध्रूमावती, माता बगलामुखी, मातंगी और कमला देवी पूजा की जाती है. कौन सी बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए, आइए जानते हैं.

इन 7 बातों का रखें ध्यान

-1. गुप्त नवरात्रि के दौरान साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. गंदगी से आपके जीवन में दरिद्रता आ सकती है.
-2. इस गुप्त नवरात्रि में आम लोगों को सिर्फ हवन और सात्विक पूजा करनी चाहिए.
-3. गुप्त नवरात्रि के दौरान तामसिक चीजों से परहेज रखना चाहिए, इसलिए मांस, मदिरा, लहसुन और प्याज का सेवन न करें.

-4. इन दिनों में देवी के रौद्र स्वरूपों की पूजा होती है जो कि आम लोगों के लिए नहीं होती.
-5. गुप्त नवरात्रि में तंत्र विद्या के लिए पूजा की जाती है, इसलिए घरों में रौद्र स्वरूपों की स्थापना नहीं की जानी चाहिए.
-6. नवरात्रि के दिन देर से सोकर नहीं उठना चाहिए और आलस से दूर रहना चाहिए.
-7. गुप्त नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती का पाठ सभी कर सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.