जम्मू-कश्मीर में घुसने की कोशिश कर सकता है तालिबान, सेना चीफ ने किया सावधान

0 251

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने शनिवार को इस संभावना को खारिज नहीं किया कि अफगानी मूल के विदेशी आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में घुसने की कोशिश कर सकते हैं।

उन्होंने दो दशक पहले अफगानिस्तान में तालिबान शासन के दौरान के इस तरह के उदाहरण भी दिए। सेना प्रमुख ने यह भी कहा कि भारतीय सेना इस तरह की किसी हिमाकत का जवाब देने के लिए तैयार हैं।

इंडिया टुडे कॉनक्लेव में सेना प्रमुख से पूछा गया कि जम्मू-कश्मीर में हाल में की गईं हत्याओं और अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बीच कोई संबंध है? जनरल नरवणे ने कहा कि यह नहीं कहा जा सकता कि इसमें कोई कनेक्शन है या नहीं। सेना प्रमुख ने कहा, ”निश्चित तौर पर गतिविधियां (जम्मू-कश्मीर) बढ़ी हैं, लेकिन क्या अफगानिस्तान में जो हो रहा है उससे इसका कोई सीधा संबंध है या नहीं, हम नहीं कह सकते।”

सेना प्रमुख ने कहा, ”लेकिन हम जो कह सकते हैं और इतिहास से जान सकते हैं वह यह कि तालिबान के पूर्व के शासन के समय जम्मू-कश्मीर में अफगान मूल के विदेशी आतंकवादी थे। इसलिए यह विश्वास करने की वजहें हैं कि अफगानिस्तान में स्थिति समान्य होने के बाद उसी तरह की चीजें हो सकती हैं। तब हम अफगानिस्तान से इन लड़ाकों की आवक देख सकते हैं।”

सेना प्रमुख ने कहा कि भारतीय सेना इस तरह की कोशिशों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा, ”हम इस तरह की किसी स्थिति के लिए तैयार हैं। सीमा पर घुसपैठ रोधी हमारा सिस्टम बेहद मजबूत है। इस तरह की किसी भी कार्रवाई से निपटने के लिए हमारे पास आंतरिक इलाकों में एक बहुत मजबूत आतंकवाद-रोधी ग्रिड है। जिस तरह हमने 2000 के दशक की शुरुआत में उनसे निपटा था, हम उनसे अब भी निपटेंगे, अगर वे हमारे आस-पास कहीं भी आते हैं।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.