धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये 4 चीजें, नहीं तो घर में हो जाएगी पैसों की किल्लत, देवी लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज

0 12

हिन्दू धर्म में हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस का पर्व मनाया जाता है. यह पर्व दिवाली से 2 दिन पूर्व आता है और इस दिन को खरीददारी के लिए बेहद शुभ माना जाता है.

ऐसे में लोग इस दिन नए बर्तन, सोना चांदी के गहने, वाहन, प्रॉपर्टी आदि चीजें खरीददते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन खरीदी गई चीजें घर में बरकत लाती हैं लेकिन भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा कहते हैं कि कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें इस दिन खरीदने से आपसे माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं और आपके घर में पैसों की किल्लत हो सकती है. कौन सी हैं वे चीजें जिनकी खरीददारी आपको भूल से भी नहीं करना चाहिए, आइए जानते हैं.

1. काले रंग की वस्तुएं

धनतेरस का दिन बेहद शुभ होता है और काले रंग को नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में आपको इस रंग की वस्तुएं खरीदने से बचना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि, जब आप इस शुभ दिन पर काले रंग की वस्तुएं खरीदते हैं तो इसका कुप्रभाव आपके जीवन पर पड़ता है.

2. कांच के बर्तन

धनतेरस को समृद्धि और धन प्राप्ति का त्योहार माना जाता है, ऐसे में इस दिन आपको कांच के बर्तन भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि, कांच के बर्तन खरीदने से इसका अशुभ असर आपके घर और जीवन पर पता है. इससे आपकी सुख-समृद्धि में बाधा आ सकती हैं. इसलिए आपको इस खरीददारी से बचना चाहिए.

3. लोहे का सामान

ज्योतिष शास्त्र में लोहे का संबंध शनिदेव से माना जाता है और धनतेरस का पावन दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश को समर्पित है. ऐसे में आपको लोहे की चीजों की खरीददारी करने से अशुभ परिणाम मिल सकते हैं और आपको आर्थिक परेशानी जैसे समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

4. सरसों का तेल

सरसों के तेल का संबंध भी ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव से ही जोड़कर देखा जाता है. ऐसी मान्यता है कि, य​दि आप इस दिन सरसों के तेल की खरीददारी करते हैं तो आपकी कुंडली में शनि कमजोर हो सकता है. इसे आपको अशुभ परिणाम मिलेंगे और कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.