कांग्रेस ने 48 उम्मीदवारों का किया ऐलान, कराड से पृथ्वीराज लड़ेंगे चुनाव, विलासराव देशमुख के 2 बेटे को टिकट

0 17

कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार रात अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी दी. इस लिस्ट में कांग्रेस ने अपने कोटे की 85 में से 48 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया. पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण को कराड विधानसभा सीट से प्रत्याशी घोषित किया.

वहीं एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत विलासराव देशमुख के दो बेटों को टिकट दिया है. इनमें बड़े बेटे अमित देशमुख को लातूर शहरी सीट से, जबकि छोटे बेटे धीरज विलासराव देशमुख को लातूर ग्रामीण सीट से उम्मीदवार बनाया है. लातूर को देशमुख परिवार का गढ़ माना जाता है. ऐसे में कांग्रेस ने इस गढ़ को बचाने की जिम्मेदारी इन दोनों को सौंपा है.

कांग्रेस ने साकोली से प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले को उम्मीदवार बनाया है. वहीं विधानसभा में नेता विपक्ष विजय वडेट्टीवार को ब्रम्हपुरी सीट से, जबकि बालासाहेब थोरात को संगमनेर सीट से टिकट दिया है. वहीं धारावी से वर्षा गायकवाड की बहन ज्योति गायकवाड को टिकट मिला है. वहीं तिवसा से यशोमति ठाकुर चुनाव लड़ेंगी.

देखें कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट

पिछले कई दिनों से सीट बंटवारे को लेकर शिवसेना और कांग्रेस के बीच तीखी तनातनी चल रही थी. खासकर विदर्भ और मुंबई की कुछ सीटों पर दोनों पार्टियों के बीच खूब खींचतान हुई. इसलिए इस बार सीट बंटवारे को लेकर कई बैठकों के बाद भी अंतिम समीकरण तय नहीं हो सका. सीटों को लेकर खींचतान इस कदर बढ़ी कि कांग्रेस-एनसीपी शरद पवार और उद्धव ठाकरे की शिवसेना की महाविकास अघाड़ी में दरार की अटकलें तक लगाई जाने लगीं थी.

इस तनातनी के कारण आखिरकार कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को हस्तक्षेप करना पड़ा. उन्होंने महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रमुख नेताओं को दिल्ली आमंत्रित किया. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी, वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल, महाराष्ट्र कांग्रेस प्रभारी चेन्निथला आदि से चर्चा के बाद कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोराट को शिवसेना नेतृत्व से बातचीत की जिम्मेदारी सौंपी गई.

थोराट का अभियान सफल होते ही कांग्रेस ने आखिरकार गुरुवार को उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित कर दी. महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को मतदान होगा, जबकि 23 नवंबर को वोटों की गिनती के साथ नतीजे साफ हो जाएंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.