Cyclone Dana: एयरपोर्ट बंद, गांव के गांव खाली कराए गए….दाना तूफान से सहमे बंगाल से बिहार तक,जानें कहां सबसे ज्‍यादा खतरा

0 16

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है, इससे पश्च‍िम बंगाल से बिहार तक कई राज्‍य सहमे हुए हैं. कोलकाता में एयरपोर्ट बंद कर द‍िया गया, उड़ानें रोक दी गई हैं.

ओड‍िशा में गांव के गांव खाली करा ल‍िए गए हैं.14 ज‍िलों के 10 लाख से ज्‍यादा लोगों को सुरक्ष‍ित स्‍थानों पर पहुंचाया गया है. आइए जानते हैं सबसे ज्‍यादा खतरा कहां है?

चक्रवाती तूफान की वजह से ओड‍िशा से लेकर पश्च‍िम बंगाल तक में तबाही मचने की आशंका है. मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान शुक्रवार तड़के धामरा पोर्ट पर टकराने का अनुमान है. इसके बाद 120 क‍िलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

आईएमडी के डायरेक्‍टर मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि सुबह भारी बार‍िश होगी. समुद्र में तूफानी लहरें चलेंगी. पश्च‍िम बंगाल, ओड‍िशा से लेकर ब‍िहार के कुछ इलाकों में तेज बार‍िश होने का अनुमान है. अनुमान है क‍ि समुद्र में 2 मीटर से ऊंची लहरें उठेंगी.

ओड‍िशा के केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर जिलों में बाढ़ आने की आशंका भी जताई गई है. इसल‍िए सभी लोगों को सुरक्ष‍ित स्‍थानों पर पहुंचाया जा रहा है. पेड़ों की डाल‍ियां काट दी गई हैं, ताक‍ि वह घरों और लोगों के ऊपर न ग‍िरें.

सरकार ने ओड‍िशा के 14 जिलों को जोखिमग्रस्त घोषित किया है. इनमें अंगुल, पुरी, नयागढ़, खोरधा, कटक, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक, बालासोर, क्योंझर, ढेंकनाल, गंजम और मयूरभंज शामिल हैं. लगभग 3000 टीमें लगाई गई हैं. लगभग 6,000 कैंप बनाए गए हैं, जहां लोगों को रखा गया है. उन्‍हें खाना-पीना और बच्‍चों के ल‍िए दूध का इंतजाम क‍िया गया है.

उधर, कोलकाता एयरपोर्ट से उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. गुरुवार शाम 6 बजे से शुक्रवार सुबह 9 बजे तक सभी उड़ानें रद्द रहेंगी. अनुमान है क‍ि यहां दोपहर बाद मौसम खराब होगा. 60 से 70 क‍िलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इसल‍िए ये फैसला ल‍िया गया है. भारी बार‍िश की चेतावनी जारी की गई है.

पश्चिम बंगाल के मंत्री और कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने कहा, कोलकाता में सभी पंपिंग स्टेशन तैयार हैं. उचित बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हम सीईएससी के साथ लगातार संपर्क में हैं. हर वार्ड में टीमें तैनात की जाएंगी. सड़कों को साफ करने और जलजमाव से निपटने की भी पूरी तैयारी है. ओड‍िशा में गर्भवती मह‍िलाओं को घर से सुरक्ष‍ित निकाला गया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.