करवा चौथ पर दिखना है चांद जैसा सुंदर, आसानी से करें 7 स्टेप में मेकअप

0 38

करवा चौथ पर महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए खूब तैयार होती हैं। इस खास दिन के लिए खूबसूरत कपड़े पहनती हैं, मेकअप करती हैं और गहने पहनती हैं।

करवा चौथ पर खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं मेकअप भी करती हैं। लेकिन, कई बार महिलाओं के पास पार्लर जाने का समय नहीं होता और वह घर पर ही मेकअप कर लेती हैं। कई महिलाएं पैसों की बचत को ध्यान में रखते हुए यानी फिजूलखर्ची से बचने के लिए भी घर पर मेकअप करती हैं। अगर करवा चौथ पर तैयार होने के लिए आप पार्लर नहीं जा रही हैं तो घर पर ही कुछ टिप्स को अपनाकर पार्लर जैसा मेकअप आसानी से कर सकती हैं। यहां आपको करवा चौथ के लिए सिंपल मेकअप स्टेप्स बताए जा रहे हैं, जिन्हें आप घर पर आसानी से कर सकती हैं।

पहला स्टेप

मेकअप चाहे पार्लर में कराना हो या फिर घर पर अपनी स्किन को अच्छी तरह जरूर साफ करें। चेहरे को पहले अच्छे से धो लें, इसके लिए क्लींजर या फेस वॉश का उपयोग कर सकते हैं। फिर टोनर का इस्तेमाल करें और सीरम लगाना न भूलें। इसके बाद चेहरे पर अच्छी तरह से मॉइस्चराइजर लगाकर त्वचा को हाइड्रेट करें।

दूसरा स्टेप

मेकअप शुरू करने से पहले प्राइमर लगाना न भूलें। प्राइमर की मदद से ही आपकी त्वचा पर मेकअप सही से सेट होता है। अपने चेहरे पर सिलिकॉन बेस्ड प्राइमर लगाएं, ये आपके ओपन पोर्स को भर देगा और रिंकल्स की समस्या को भी छुपाएगा। इससे आपका मेकअप काला भी नहीं पड़ेगा। प्राइमर के तुरंत बाद मेकअप शुरु न करें, बल्कि 5 मिनट के लिए अपनी त्वचा को ऐसे ही छोड़ दें।

तीसरा स्टेप

जब भी फाउंडेशन खरीदें हमेशा अपनी स्किन टोन से मैच करता या उससे एक शेड लाइटर फाउंडेशन लें। ध्यान रखें कि इसका फॉर्मूला हल्का और हाई डेफिनेशन वाला हो। कोशिश करें कि चेहरे पर कम से कम फाउंडेशन लगाएं। उंगलियों या स्पंज की सहायता से फाउंडेशन लगाएं और सेट होने तक इसे ब्लेंड करें।

चौथा स्टेप

चौथे स्टेप पर आई मेकअप करें। इसके लिए आईशैडो लगा सकती हैं। अगर चाहें तो लाइनर, काजलल और मस्कारा लगाकर लुक को हाइलाईट कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि आई मेकअप आपके लुक के ही हिसाब से हो।

पांचवां स्टेप

अपने गालों पर ब्लश और हाइलाइटर लगाएं। गालों पर ब्लश आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। इसके साथ ही हाइलाइटर से आपका चेहरा चमकेगा। चेहरे को चमकदार बनाने के लिए चीकबोन्स, नाक के आसपास हाइलाइटर का इस्तेमाल करें।

छठा स्टेप

छठा स्टेप सबसे जरूरी और आपके लुक को पूरा करने वाला है। इस स्टेप में लिपस्टिक लगाएं। ध्यान रखें ऐसा लिपस्टिक शेड का इस्तेमाल करें जो आपके लुक के साथ परफेक्ट लगे। लिपस्टिक ऐसे लगाएं कि होठों का आकार उभर कर आए।

सातवां स्टेप

मेकअप को लाॅक करने के लिए सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें। मेकअप पूरा होने के बाद चेहरे पर मेकअप स्प्रे करें, ये भी मेकअप को लॉक करेगा और मुलायम, नेचुरल फिनिश देगा। फाउंडेशन और कंसीलर को सेट करने के लिए सेटिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके मेकअप को लंबे समय तक टिकाए रखने में मदद करेगा। सेटिंग पाउडर को लगाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.