उद्धव ठाकरे के काफ‍िले पर हमले के बाद महाराष्‍ट्र में सियासी बवाल, श‍िंंदे का आया जवाब

0 42

ठाणे में शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे के काफिले को निशाना बनाया गया है. उन पर गोबर फेंका गया, जिसे लेकर महाराष्‍ट्र की सियासत में बवाल मचा हुआ है.

अब इस पर मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रत‍िक्रिया दी है. शिंदे ने इसे एक्‍शन का र‍िएक्‍शन बताया है. उधर, बीजेपी ने भी उद्धव ठाकरे पर तीखा हमला बोला. बीजेपी के प्रदेश अध्‍यक्ष ने तो उन्‍हें औरंगजेब फैन क्लब का नेता बता दिया. कहा क‍ि उद्धव ठाकरे ने ‘भगवा’ विचारधारा कब की छोड़ दी है. वे छत्रपति शिवाजी महाराज की ‘विरासत से खुद को दूर’ कर चुके हैं.

सारा बवाल तब शुरू हुआ, जब उद्धव ठाकरे अपने पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक के ल‍िए रंगायतन सभागार पहुंचे. तभी राज ठाकरे की पार्टी मनसे के कार्यकर्ताओं ने उनके काफ‍िले पर गोबर और टमाटर फेंके. यह इलाका सीएम एकनाथ शिंदे का माना जाता है. ऐसे में जब श‍िंंदे से इस बारे में सवाल क‍िया गया, तो उन्‍होंने कहा, इसकी शुरुआत किसने की? शिवसेना (UBT) कार्यकर्ताओं ने औरंगाबाद में राज ठाकरे के काफिले को निशाना बनाया. यह सिर्फ एक्‍शन का र‍िएक्‍शन है. एकनाथ शिंदे ने कहा, जिन लोगों ने शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे और शिवसेना नेता आनंद दिघे के विचारों को त्याग दिया है, उन्हें ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा. बता दें क‍ि इससे पहले उद्धव ठाकरे की पार्टी के कार्यकर्ताओं ने राज ठाकरे के काफिले पर सुपारी फेंकी थी.

उधर, राज ठाकरे ने उद्धव ठाकरे के काफ‍िले पर टमाटर फेंकने की बात स्‍वीकार की है. फेसबुक पर उन्‍होंने लिखा, कल ठाणे में उद्धव ठाकरे की गाड़ी के सामने मेरे महाराष्ट्र के सैनिकों ने जो प्रदर्शन किया, वह गुस्से की प्रतिक्रिया थी. मेरी नवनिर्माण यात्रा के दौरान बाधा डालने की कोशिश की गई. धाराशिव में प्रदर्शन करने आए लोग मराठा आरक्षण आंदोलन के नाम पर घोषणा कर रहे थे. लेकिन आगे देखा कि उनका इस आंदोलन से कोई लेना-देना नहीं था. वे शरद पवार और उद्धव ठाकरे गुट से जुड़े थे. और ये सारी बातें सोशल मीडिया पर सामने आईं. राज ठाकरे ने कहा, मैंने कल की प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी कहा था कि मुझसे पंगा मत लेना क्योंकि मेरा महाराष्ट्र का सिपाही क्या करेगा आपको पता नहीं चलेगा.

क‍िसने कहा-औरंगजेब फैन क्लब का नेता

बीजेपी ने भी उद्धव ठाकरे पर हमला बोला. महाराष्‍ट्र बीजेपी अध्‍यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा, औरंगजेब फैन क्लब के नेता उद्धव ठाकरे ने ठाणे जाकर भाजपा को राम मुक्त बनाने के बारे में खूब शोर मचाया, लेकिन यह आपके लिए इस जीवनकाल में संभव नहीं होगा. आप औरंगजेब के उत्तराधिकारियों की पालकी उठाने का काम कर रहे हैं और “भगवा” त्यागने चुके हैं. यह आपके पतन की शुरुआत है. निजी लाभ के लिए आप पूज्य बालासाहेब को भूल गए, जनता आपको माफ नहीं करेगी. बता दें क‍ि कुछ दिनों पहले उद्धव ठाकरे ने भाजपा नेता अमित शाह को अहमद शाह अब्दाली करार दिया था.

संजय राउत का भी पलटवार

उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने पलटवार क‍िया. कहा, अब्दाली को यह देखकर मजा आता है कि मराठी लोग आपस में लड़ रहे हैं. अब्दाली ने कुछ लोगों को विभाजन पैदा करने के लिए ‘ठेके’ पर रखा है. उन्होंने उद्धव ठाकरे के काफिले को निशाना बनाने वाले हमलावरों को चेतावनी देते हुए कहा कि उन्हें जारी राजनीतिक तनाव के बीच अपने परिवारों के बारे में सोचना चाहिए. राउत ने कहा, मैं सभी से दो महीने तक इंतजार करने को कह रहा है, आने वाले समय में इस हरकत का र‍िएक्‍शन पता चलेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.