जो 2 साल में ब्रिटेन के 3 PM नहीं कर सके, वो कीर स्टार्मर ने आते ही कर दिया; PM मोदी से कह दी बड़ी बात

0 59

ब्रिटेन के नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने शनिवार सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बात की. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री आवास डाउनिंग स्ट्रीट के अनुसार, उन्होंने कहा कि वह दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को पूरा करने के लिए तैयार हैं.

भारत और ब्रिटेन दो वर्षों से अधिक समय से एफटीए पर बातचीत कर रहे हैं, लेकिन दोनों देशों में आम चुनावों के बीच 14वें दौर में वार्ता रुक गई थी. उम्मीद है कि अब स्टॉर्मर के नेतृत्व वाली नई लेबर सरकार फिर वार्ता शुरू करेगी. लेबर सरकार को इस सप्ताह भारी बहुमत से वोट मिला है.

नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री की हिंद-प्रशांत क्षेत्र से संबंधित अंतरराष्ट्रीय फोन वार्ता के संबंध में डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि शनिवार को सबसे पहले पीएम मोदी से बात हुई और उसके बाद जापान और ऑस्ट्रेलिया से बात की गई.

डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा, “दोनों नेताओं ने चुनावी जीत पर एक-दूसरे को बधाई दी और ब्रिटेन तथा भारत के बीच संबंधों की मजबूती पर विचार-विमर्श किया.” उन्होंने कहा, “मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे दोनों पक्षों के लिए लाभकारी समझौता करने के लिए तैयार हैं. दोनों नेताओं ने जल्द से जल्द मिलने की उम्मीद जताई.”

जनवरी, 2022 में जब बोरिस जॉनसन ब्रिटिश प्रधानमंत्री थे, तब से दोनों पक्ष 38.1 अरब पाउंड की द्विपक्षीय व्यापार साझेदारी को बढ़ाने के लिए एक समझौते पर पहुंचने की दिशा में काम कर रहे हैं. इसके बाद से वार्ता को ब्रिटेन में राजनीतिक उथल-पुथल का सामना करना पड़ा. पहले लिज ट्रस को थोड़े समय के लिए प्रधानमंत्री बनाया गया, उसके बाद ऋषि सुनक ब्रिटेन के भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री बने.

ब्रिटेन के आम चुनाव के तहत बृहस्पतिवार को मतदान हुआ था. लेबर पार्टी को 200 से अधिक सीट की बढ़त के साथ भारी जीत दिलाने के बाद स्टार्मर ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने और उन्होंने ऋषि सुनक की जगह ली. ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में कीर स्टार्मर ने शुक्रवार को अपने पहले भाषण में आम चुनाव में लेबर पार्टी की भारी जीत के बाद देश के ‘हृदय में निराशा’ को ठीक करने और राष्ट्र के पुनर्निर्माण का वादा किया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.