मोदी सरकार 3.0 में बिहार से किस जाति को कितनी जगह… एक ब्राह्मण तो इतने ओबीसी और दलित, राजपूत एक भी नहीं…

0 70

नरेंद्र मोदी सरकार 3.0 में बिहार से सात सांसद मंत्री बनने जा रहे हैं. इस बार नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व वाली एनडीए सरकार में बिहार के‍ जिन 8 मंत्रियों को मौका दिया जा रहा है, उसमें अलग जाति समीकरणों के हिसाब से मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्‍व दिया जा रहा है.

संभावित मंत्रियों में दलित-पिछड़ी जातियों के 5 सांसदों को जगह दी जा रही है. इनमें जेडीयू के दो मंत्री, बीजेपी के 4, जबकि एक हम व एक लोजपा से हैं.

बिहार की तरफ से जो 8 सांसद मंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं, उनमें जेडीयू से ललन सिंह और रामनाथ ठाकुर शामिल हैं. ललन सिंह भूमिहार तो रामनाथ ठाकुर नाई जाति से आते हैं.

वहीं, बीजेपी के कोटे से राज्‍य के तीन सांसदों को मंत्री पद मिल सकता है. इनमें भूमिहार जाति से ताल्‍लुक रखने वाले गिरिराज सिंह, यादव जाति से नित्‍यानंद राय, जबकि मल्‍लाह जाति से आने वाले राजभूषण निषाद शामिल हैं. वहीं BJP की ओर से ही राज्‍यसभा सांसद सतीश चंद्र दुबे, जोकि ब्राह्मण जाति आते हैं, उन्‍हें मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी.

वहीं हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्मा की ओर से मुसहर जाति से आने वाले जीतनराम मांझी तो लोक जनशक्ति पार्टी की तरफ से दुसाध जाति से ताल्‍लुक रखने वाले चिराग पासवान शामिल हैं.

बिहार की तरफ से ये सांसद आज मंत्री पद का शपथ लेंगे…

गिरिराज सिंह (बीजेपी सांसद,बेगूसराय)
नित्यानंद राय (बीजेपी सांसद,उजियारपुर)
राज भूषण निषाद (बीजेपी सांसद,मुज़फ़्फ़रपुर)
सतीश चन्द्र दूबे (बीजेपी राज्यसभा सांसद)
ललन सिंह (जेडीयू सांसद,मुंगेर)
रामनाथ ठाकुर (जेडीयू राज्यसभा सांसद)
चिराग पासवान (एलजेपी आर सांसद,हाजीपुर)
जीतन राम मांझी (HAM सांसद,गया)

Leave A Reply

Your email address will not be published.