रिकॉर्ड स्तर पर सोना, 2024 में कहां जाएगा भाव? इन वजहों से दाम बढ़ने की संभावना, एक्सपर्ट से जानिए भाव

0 90

2 साल की सुस्ती के बाद सोने में जबरदस्त तेजी का रुख देखने को मिल रहा है. इस साल गोल्ड रिकॉर्ड स्तरों पर जाकर कारोबार कर रहा है.

सोने का रेट 63,000 के स्तर दिखा चुका है इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार, फिलहाल सोने का भाव 62,266 रुपये पर कारोबार कर रहा है. अब सवाल है कि क्या इतनी तेजी दिखाने के बाद सोने का भाव और बढ़ेगा?

अक्टूबर में इजराइल और हमास के बीच जंग के बाद फिर से सोने के भाव में तेजी देखने को मिल रही है. वहीं, एक्सपर्ट्स का मानना है कि आगे भी गोल्ड में तेजी का रुख जारी रह सकता है. फिलहाल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 7 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है.

2024 में कहां जाएगा सोने का भाव

ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमतें बढ़ रही हैं क्योंकि डॉलर में गिरावट का दौर जारी है, फिलहाल यह 3 महीने के निचले स्तर के आसपास है, जिससे अन्य विदेशी मुद्राओं में सोना खरीदना सस्ता हो गया है. भारत में 24 कैरेट गोल्ड का भाव फिलहाल 62,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर ऊपर ट्रेड कर रहा है. हालांकि, अलग-अलग शहरों में भाव इसके आसपास हो सकते हैं.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी के हेड अनुज गुप्ता का कहना है कि लंबी अवधि में सोने में तेजी जारी रहने की उम्मीद है. हालांकि, मौजूदा स्तरों से कुछ मुनाफावसूली देखने को मिल सकती है लेकिन तेजी का रुख जारी रहने की संभावना है. अनुज गुप्ता के अनुसार, अगले साल सोने के भाव में 65,000 से 67,000 के स्तर देखने को मिल सकते हैं. ऐसे में सोना मौजूदा स्तरों से अच्छा रिटर्न दे सकता है.

अनुज गुप्ता का कहना है कि डॉलर इंडेक्स में कमजोरी और जियो-पॉलिटिकल टेंशन जारी रहने से गोल्ड को सपोर्ट मिलेगा और इसमें अच्छी तेजी रहने की उम्मीद बनी रहेगी. इसके अलावा अमेरिकी सेंट्रल बैंक से अगले वर्ष से ब्याज दरों में कटौती किए जाने की उम्मीद है यह फैक्टर भी गोल्ड के लिए पॉजिटिव रहेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.