Asian Games Medals Tally Update: भारत के पहली बार 100 मेडल पक्के, अब तक 91 जीत चुके

0 160

चीन के हांगझोऊ शहर में चल रहे एशियाई खेलों (Asian Games 2023) में भारत ने मेडल के मामले में अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया है. हालांकि शुक्रवार को मुकाबलों का 13वां दिन भारत के लिए एक हद तक निराश करने वाला रहा.

देश के शीर्ष शटलर एचएस प्रणय मेंस सिंगल्‍स के सेमीफाइनल में अपने चीनी प्रतिद्वंद्वी से सीधे गेम में मुकाबला हार गए और उन्‍हें कांस्‍य पदक से संतोष करना पड़ा. आर्चरी में महिला रिकर्व टीम ने भी ब्रॉन्ज जीता. रेसलर बजरंग पूनिया भी अपना मुकाबला हार गए. मेडल टेली में भारत शतक की ओर बढ़ रहा है. भारत ने एशियाई खेलों में अब तक 21 गोल्‍ड, 33 सिल्‍वर और 37 ब्रॉन्‍ज के साथ कुल 91 मेडल जीत चुका है. जबकि 9 मेडल पक्के हैं. यानी पहली बार भारत के 100 मेडल गेम्स आ रहे हैं.

इससे पहले एशियाई खेलों की बैडमिंटन के मेंस सिंगल्‍स मुकाबले में गोल्‍ड या सिल्‍वर की भारत की आशाएं उस समय धराशायी हो गईं जब प्रणय को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा. चीन के ली शिफेंग ने प्रणय को 21-16 और 21-9 से शिकस्‍त दी. रेसलर बजरंग पूनिया से भी गोल्‍ड या सिल्‍वर की उम्‍मीद थी लेकिन वे भी सेमीफाइनल में मुकाबला हार गए. बजरंग को ईरान के रेसलर ने 1-8 से हराया. हालांकि ब्रांज मेडल की उनकी उम्‍मीदें अभी कायम हैं, इसके लिए उन्‍हें अपना अगला मुकाबला जीतना होगा.

महिला रेसलर पूजा बिश्नोई को भी सेमीफाइनल में 2-4 से हार मिली. बजरंग की तरह वे भी ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में उतरेंगी.क्रिकेट में भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश को हराकर फाइनल में जगह बना ली है. इस मैच में तिलक वर्मा ने बेहतरीन अर्धशतक जमाया. महिला टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाकर सेपक टकरा में भी मेडल सुनिश्चित कर लिया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.