हिमाचल के कसोल में पार्वती नदी में तिनके की तरह 10 कारें और औट में 50 साल पुराना पुल बहा, चंद्रताल में फंसे 200 सैलानी

0 119

हिमाचल प्रदेश में बीते 24 घंटे से जारी बारिश के बाद अब नदी नालों के ऊफान के खौफनाक वीडियो सामने आने लगे. सूबे के मंडी जिले के औट में जहां 50 साल पुराना पुल बह गया. वहीं, कुल्लू की पर्यटन नगरी कसौल में पार्किंग से 10 गाड़ियां पार्वती नदी में बह गई. इसी तरह कुल्लू में भी एक कार ब्यास नहीं में बही है.

कसोल में सड़क किनारे हाईवे पर यह गाड़ियां पार्क थी. इस दौरान पार्वती नदी ऊफान पर थी. इससे पहले, लोग गाड़ियां हटाते, पार्वती नदी गाड़ियों को अपने साथ तिनके की तरह बहा कर ले गई. इसी तरह मंडी के औट में कुल्लू-बंजार-लुहरी-रामपुर को जोड़ने वाला ये 50 साल पुराना पुल बह गया है. घटना का वीडियो सामने आया है. इसमें पुल बहने के दौरान लोग चिल्लाते हुए नजर आ रहे हैं.

इसी तरह नालागढ़ में हरियाणा-हिमाचल बद्दी को जोड़ने वाला मढावाला पुल भी बह गया है.अब हिमाचल का सबसे बड़ा इंडस्ट्रियल एरिया बद्दी बरोटीवाला नालागढ़ देश-दुनिया से कट गया है. नेशनल हाईवे पिंजोर बद्दी मार्ग पर आवाजाही बंद हुई है. मढावाला नदी में पानी का तेज बहाव आने के कारण पुल का बीच का हिस्सा पानी में बह गया है. पुल के दोनों वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं.

कहां कहां हुआ नुकसान

कुल्लू जिले के के छरुडू में व्यास नदी के बीच फंसे 9 में 5 लोगों को रेस्कयू कर लिया गया है. एनडीआरएफ की टीम बचे हुए चार लोगों को बचाने के लिए जुटी हुई है. मनाली से कुल्लू के बीच वाहनों की आवाजाही रोकी गई है. कुल्लू में वैष्णो मंदिर के पास चंडीगढ़ मनाली फोरलेन की दो लेन नदी में बह गई हैं. लेह मनाली हाईवे भी ठप पड़ा है. चंद्रताल झील के पास 200 से अधिक सैलानी फंसे हुए हैं. लाहौल स्पीति के एसपी मौके पर मौजूद हैं. यहां पर लोगों के खाने पीने का पूरा बंदोबस्त है. मनाली काजा मार्ग को खोलने में 48 घंटे का वक्त लग सकता है. हिमाचल प्रदेश में बीते 24 घंटे में कुल्लू, चंबा और शिमला में 5 लोगों की मौत हुई है. नेशनल हाईवे सहित 700 से अधिक सड़कें बंद हैं.

कहां कहां कितनी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, बिलासपुर में नंगल डैम में 282 एमएम, बिलासपुर में 224, ऊना में 228, ओलिंदा में 215, लाहौल के गोंधला में 122 एमएम पानी बरसा है. सूबे के बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर, सोलन और ऊना में बहुत भारी बारिश हुई है. इसके अलावा, शिमला में 80, सुंदरनगर में 83, मनाली 131, सोलन 107, नाहन 131, पालमपुर, चंबा 146, बिलासपुर 130, धौलाकुआं 81, कांगड़ा के देहरागोपीपुर 175 एमएम पानी बरसा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.