गन्ना किसानों को मोदी सरकार का बड़ा गिफ्ट, 315 रुपये प्रति क्विंटल का रिकॉर्ड रेट किया तय

0 146

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने गन्ना किसानों को बड़ा गिफ्ट दिया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 2023-24 के लिए गन्ना के लिए 315 रुपये प्रति क्विंटल का रेट तय किया है.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार शाम यह जानकारी देते हुए कहा, ‘कैबिनेट ने वर्ष 2023-24 के लिए गन्ना की कीमत 315 रुपये प्रति क्विंटल के अब तक के उच्चतम उचित और लाभकारी मूल्य को मंजूरी दे दी है. इस निर्णय से 5 करोड़ गन्ना किसानों और उनके आश्रितों के साथ-साथ चीनी मिलों और संबंधित सहायक गतिविधियों में कार्यरत 5 लाख श्रमिकों को लाभ होगा.’

पिछले सीज़न में गन्ने का न्यूनतम मूल्य 305 रुपये प्रति क्विंटल था. अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी देते हुए कहा कि गन्ने का न्यूनतम मूल्य 2014-15 में 210 रुपये प्रति क्विंटल था. अब वह बढ़कर 2023-24 में 315 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है. उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री हमेशा ‘अन्नदाता’ के साथ हैं. सरकार हमेशा कृषि और किसानों को प्राथमिकता देती रही है.’

पीएम-प्रणाम स्कीम को भी कैबिनेट की मंजूर

कैबिनेट ने इसके साथ ही पीएम-प्रणाम योजना (PM-PRANAM Scheme) और यूरिया गोल्ड योजना समेत कई अन्य योजनाओं को भी मंजूरी दी. कृषि प्रबंधन योजना (PRANAM) के लिए वैकल्पिक पोषक तत्वों को बढ़ावा देने वाली इस योजना का उद्देश्य जैव उर्वरकों के साथ-साथ उर्वरकों के संतुलित उपयोग को बढ़ावा देना है.

इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2023-24 के बजट में की थी. इसके पीछे प्रेरक बिंदु रासायनिक उर्वरकों पर सब्सिडी के बोझ को कम करना है, जो वर्ष 2022-23 में 2.25 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है, जो पिछले वर्षों की तुलना में बहुत अधिक है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.