PM मोदी 20 से 25 जून तक US-मिस्र के राजकीय दौरे पर, न्यूयॉर्क में करेंगे इंटरनेशनल योगा डे की अगुवाई

0 116

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 20-25 जून तक अमेरिका (US) और मिस्र (Egypt) के आधिकारिक दौरे पर रहेंगे. पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के निमंत्रण पर अमेरिका जा रहे हैं.

यह यात्रा न्यूयॉर्क से शुरू होगी, जहां प्रधानमंत्री 21 जून को संयुक्त राष्ट्र (United Nations) मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga) समारोह की अगुवाई करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी की यात्रा करेंगे. जहां 22 जून को व्हाइट हाउस (White House) में उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा. पीएम मोदी दोनों देशों के बीच हाई लेवल डॉयलाग को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात करेंगे.

विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन उसी शाम प्रधानमंत्री के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे. पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस के नेताओं के निमंत्रण पर 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. जिसमें प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी और सीनेट के अध्यक्ष चार्ल्स शूमर शामिल होंगे. 23 जून को प्रधानमंत्री मोदी के लिए अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन संयुक्त रूप से एक लंच की मेजबानी करेंगे. अपनी आधिकारिक व्यस्तताओं के अलावा प्रधानमंत्री मोदी प्रमुख सीईओ, पेशेवरों और अन्य प्रमुख हस्तियों के साथ कई मौकों पर बातचीत करने वाले हैं. वह प्रवासी भारतीयों से भी मिलेंगे.

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी 24-25 जून तक मिस्र की राजकीय यात्रा करने के लिए काहिरा जाएंगे. पीएम मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के निमंत्रण पर मिस्र का दौरा कर रहे हैं. जिसे उन्होंने जनवरी 2023 में दिया था, जब उन्होंने भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में ‘मुख्य अतिथि’ के रूप में शिरकत की थी. यह पीएम मोदी की मिस्र की पहली यात्रा होगी. प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति सिसी के साथ अपनी बातचीत के अलावा मिस्र सरकार के वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों, मिस्र की कुछ प्रमुख हस्तियों के साथ-साथ मिस्र में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे. गौरतलब है कि भारत और मिस्र के बीच संबंध प्राचीन व्यापार और आर्थिक संबंधों के साथ-साथ सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच गहरे संबंधों पर आधारित हैं. जनवरी 2023 में मिस्र के राष्ट्रपति सिसी की राजकीय यात्रा के दौरान दोनों देशों के संबंधों को ‘रणनीतिक साझेदारी’ तक बढ़ाने पर सहमति हुई थी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.