बीजेपी का अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन? अगले 24 घंटे मे होगा फैसला

0 76

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर जल्द ही बड़ा फैसला आ सकता है. बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक कल से यानी कि सोमवार से शुरू हो रही है.

इस बैठक मे इस बात पर भी फैसला होगा की बीजेपी का अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन होगा. इस बैठक मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तय करेंगे की बीजेपी 2024 का लोकसभा का चुनाव किसके कमान में लड़ेगी. फिलहाल बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा हैं. इसी महीने 20 जनवरी को नड्डा का कार्यकाल खत्म हो रहा है. 20 जनवरी 2020 को जेपी नड्डा को राष्ट्रीय अध्यक्ष की कमाल सौपी गयी थी. हालंकि जेपी नड्डा को जुलाई 2019 मे बीजेपी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था.

एक व्यक्ति 6 साल तक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर रह सकता है

भारतीय जनता पार्टी में राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव प्रदेश संगठनों के चुनाव के बाद होता है. नियम के अनुसार अगर 50 प्रतिशत राज्यों में संगठन का चुनाव हो गया है तो राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव कराया जा सकता है. एक राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यकाल तीन वर्ष के लिए होता है. पार्टी के संविधान की धारा 21 के अनुसार, कोई भी नेता तीन-तीन साल के दो कार्यकाल तक ही बीजेपी का अध्यक्ष रह सकता है. यानी एक नेता लगातार 6 सालों तक अध्यक्ष पद पर रह सकते हैं.

जेपी नड्डा का बढ़ सकता है कार्यकाल

हालांकि हर कार्यकाल के लिए चुनाव होता है. चुनावी साल मे बीजेपी कार्यकारिणी के जरिये कार्यकाल को बढ़ाया जा सकता है. 2019 लोकसभा चुनाव से पहले भी तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के कार्यकाल को लोकसभा चुनाव तक बढ़ाया गया था. 2018 की तरह इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि जेपी नड्डा जिनका कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो रहा है, उनके कार्यकाल को लोकसभा चुनाव तक बढ़ा दिए जाये. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करीबी और विश्वासपात्र माना जाता है.

जेपी नड्डा के कार्यकाल में भाजपा को मिली प्रचंड जीत

2019 से लेकर वर्तमान समय तक जेपी नड्डा के नेतृत्व में जिस प्रकार से बीजेपी के संगठन में कार्य किया और बीजेपी जिस प्रकार से राज्यों में परचम लहराने में कामयाब रही है. जेपी नड्डा के कार्यकाल में हाल मे गुजरात विधानसभा चुनाव मे ऐतिहासिक जीत मिली है. इसके अलावा इनके ही कार्यकाल मे बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को जबरदस्त जीत मिली है .

2023 से लेकर लोकसभा चुनाव तक बीजेपी के लिए बड़ी है चुनौती

2023 में देश के 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव कराए जाने हैं. 2023 में जिन राज्यों में चुनाव होने हैं उनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलंगाना, त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड और मिजोरम शामिल है. आपको बता दें कि इनमें से दो राज्य छत्तीसगढ़ और राजस्थान में फिलहाल कांग्रेस की सरकार है. इन राज्यों के चुनाव को बीजेपी लोकसभा के सेमीफइनल के तौर पर देख रही है. ऐसे में बीजेपी चाहती है कि सभी राज्यों मे बीजेपी को बम्पर जीत मिले.

तो जेपी नड्डा बन सकते है फिर से राष्ट्रीय अध्यक्ष

2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव, नड्डा के सांगठनिक दक्षता नड्डा को फिर से कमान सौपे जाने का इशारा कर रही है. हालांकि इसका फैसला 16 यानी कल से शुरू होने वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक मे ही होगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.