दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में अप्रैल शुरू होते ही और बढ़ेगी गर्मी, 40 डिग्री के पार होगा पारा

0 146

अप्रैल माह से पहले ही देश के उत्तर भारतीय राज्यों में गर्मी बढ़नी शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान, बिहार और गुजरात समेत कई राज्यों में एक अप्रैल से और गर्मी बढ़ने की संभावना है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से ज्यादा रहने की उम्मीद है। जबकि अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में आगामी दिनों में भारी से भारी बारिश हो सकती है।

देश भर में तपती और प्रचंड गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आगामी 4 से 5 दिनों के दौरान मध्य और पश्चिम भारत में हीट वेव चलने की संभावना है। इनमें बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गोवा और गुजरात समेत कई राज्य शामिल हैं।

दिल्ली में 40 डिग्री तक जाएगा तापमान

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अप्रैल की शुरुआत में ही दिल्ली का तापमान 40 डिग्री तक जा सकता है। ज्यादा तपिश वाले राज्यों में दिल्ली के अलावा यूपी, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर भारत के अन्य राज्य भी शामिल हैं।

पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, आगामी तीन से चार दिनों में राज्य के ज्यादातर हिस्सों में हीटवेव और भीषण गर्मी के आसार हैं। जबकि 31 मार्च से 3 अप्रैल के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा का अनुमान है। इसके पीछे बंगाल की खाड़ी से आने वाली दक्षिण-पश्चिमी हवाओं का प्रभाव समझा जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.