केरल में ओमिक्रॉन वैरिएंट का कहर, 24 घंटों में सामने आए 44 नए मामले

0 115

केरल में कोरोना के नए व सबसे ज्यादा संक्रामक वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज का कहना है कि केरल में ओमिक्रॉन के 44 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसी के साथ राज्य में कोरोना वायरस वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के कुल मामले 107 हो गए हैं।

इस दौरान केरल के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सभी को अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए क्योंकि इन नए मामलों से कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने की संभावना है। राज्य की राजधानी में पत्रकारों से बात करते हुए मंत्री ने कहा कि 107 में से 29 व्यक्ति संयुक्त अरब अमीरात से, 23 यूनाइटेड किंगडम से और अन्य विभिन्न देशों से आए थे। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक मामले एर्नाकुलम (37) से और उसके बाद तिरुवनंतपुरम जिले (26) में हैं। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति संक्रमण से उबर भी चुका है।

कहां कितने मामले आए

44 नए मामलों में एर्नाकुलम में 12, कोल्लम में 10, तिरुवनंतपुरम में 8, त्रिशूर में 4, कोट्टायम, पलक्कड़, मलप्पुरम, कन्नूर में दो-दो, अलाप्पुझा और इडुक्की में एक एक ओमिक्रॉन मामले की पुष्टि की गई है। इनमें से 10 उच्च जोखिम वाले देशों से और 27 कम जोखिम वाले देशों से आए थे। इन लोगों के संपर्क में आने से सात लोग प्रभावित हुए जो ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाए गए हैं।

और कड़े होंगे प्रतिबंध

मंत्री ने लोगों से नए साल और अन्य उत्सवों के दौरान सतर्क रहने और अत्यधिक सावधानी बरतने को कहा। उन्होंने कहा, “किसी भी प्रकार से पैनिक होने की जरूरत नहीं है। लेकिन हमें बेहद सावधान रहना होगा। हमें सतर्क रहना होगा और कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना होगा।” राज्य द्वारा 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक चार दिनों के लिए रात के कर्फ्यू की घोषणा के एक दिन बाद नए मामले सामने आए हैं। सरकार के करीबी लोगों ने कहा कि अगर राज्य में ऐसे और मामले सामने आते हैं तो प्रतिबंधों को बढ़ाए जाने की संभावना है।

दो महीने में चरम पर होगा ओमिक्रॉन!

राज्य में 7 दिसंबर को नए वैरिएंट का पहला मामला सामने आया था और एक महीने से भी कम समय में मामले 100 को पार कर गए हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि राज्य में दो महीने में ओमिक्रॉन के मामले चरम पर होने की संभावना है। सरकार ने कहा कि उसने आपात स्थिति को पूरा करने के लिए पर्याप्त सावधानी बरती है। मंत्री ने कहा कि राज्य 3 जनवरी से 18 साल से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण शुरू करेगा और इस संबंध में सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। राज्य में कम से कम 98 प्रतिशत योग्य आबादी को टीके की पहली खुराक मिल चुकी है और 77 प्रतिशत ने दोनों खुराक हासिल कर ली है। विशेषज्ञों ने कहा कि अच्छी टीकाकरण दर से ओमिक्रॉन के नए खतरे को रोकने में मदद मिलेगी।

केरल में बढ़ रहा कोरोना का ग्राफ

इससे पहले राज्य सरकार द्वारा गुरुवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, केरल में 2,423 नए कोविड​​-19 मामले दर्ज किए गए थे। गुरुवार को 2,879 लोग संक्रमण से उबरे, जबकि 15 लोगों ने घातक वायरस से अपनी जान गंवा दी, जिससे मरने वालों की संख्या 47, 441 हो गई। केरल में वर्तमान में, 19,835 सक्रिय COVID-19 मामले हैं। बुलेटिन में कहा गया है कि पिछले 24 घंटों में कुल 58,459 नमूनों की जांच की गई थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.