बंगाल उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस का डंका, 4 में से 3 सीटों पर बीजेपी की जमानत जब्त

0 105

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) की जीत का सिलसिला उपचुनावों (Bengal Byelections) में भी जारी है.

इस कड़ी में अप्रैल-मई में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी द्वारा जीती गई दो सीटों पर भी टीएमसी कब्जा करने जा रही है. इसी के साथ चारों सीटों पर हुए उपचुनाव में टीएमसी जीत दर्ज करने की राह पर है. अभी वोटों की गिनती खत्म नहीं हुई है, लेकिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जीतने वाले उम्मीदवारों को बधाई देते हुए कहा कि परिणाम दिखाते हैं कि बंगाल “हमेशा प्रचार और नफरत की राजनीति पर विकास और एकता का चयन करेगा.”

बता दें कि दिनहाटा और शांतिपुर के उपचुनाव को बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई के रूप में देखा गया. कारण, इन दोनों सीटों पर विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सीट दर्ज की थी, लेकिन इन सीटों पर बीजेपी नेताओं ने इस्तीफा दे दिया था. बीजेपी का गढ़ कहे जाने वाले उत्तर बंगाल के कूच बिहार के अंतर्गत आने वाली दिनहाटा सीट से केंद्र में कनिष्ठ गृह मंत्री के रूप में पदभार संभालने के बाद बीजेपी के निसिथ प्रमाणिक ने इस्तीफा दे दिया था. वहीं शांतिपुर सीट बीजेपी सांसद जगन्नाथ सरकार के विधानसभा से इस्तीफा देने के बाद खाली हो गई थी. इन दोनों सीटों पर बीजेपी बड़े मार्जिन से आगे चल रही है.

तृणमूल ने दिनहाटा में जश्न मनाना शुरू कर दिया है क्योंकि पार्टी उम्मीदवार उदयन गुहा 91,000 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं. वहीं खरदा सीट पर बीजेपी सीपीएम से भी पीछे चल रही है और तीसरे स्थान पर बनी हुई है. खरदह वह सीट है जहां से कोलकाता के पूर्व मेयर सोवन्देब चट्टोपाध्याय चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने ममता बनर्जी के लिए कोलकाता में भवानीपुर सीट छोड़ दी थी, जिन्हें नंदीग्राम से अपनी हार के बाद राज्य चुनाव के छह महीने के भीतर विधानसभा में निर्वाचित होना पड़ा था. इन चारों सीटों पर टीएमसी की जीत के साथ ही राज्य में तृणमूल की 213 सीटों की रिकॉर्ड संख्या और बढ़ जाएगी. वहीं यह बीजेपी के लिए एक बड़ा झटका है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.