खाली पेट खाएं शहद और लहसुन, सेहत को मिलेंगे 5 चमत्कारी लाभ, इम्यूनिटी भी होगी स्ट्रॉन्ग

0 134

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बीमारियों पर काबू पा लेना सबसे बड़ी चुनौती भरा काम है. इन बीमारियों का सबसे बड़ा दोषी गलत खान-पान है.

लोग खुद को बीमारियों से दूर रखने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद और लहसुन को सुबह खाली पेट खाने से कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं. दरअसल ये दोनों ही चीजें पोषक तत्वों का खजाना मानी जाती हैं और घरों में बहुत आसानी से मिल भी जाती हैं.

हालांकि ज्यादातर लोग शहद और लहसुन का अलग-अलग तरह से सेवन करते भी हैं. लेकिन जब दोनों को एक साथ खाते हैं तो शरीर को दोगुने पोषक तत्व मिल जाते हैं. शहद और लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर स्टॉन्ग बनाते हैं. आइए बीएचयू के आयुर्वेदाचार्य डॉ. अजय यादव से जानते हैं खाली पेट शहद और लहसुन खाने के कई और भी फायदे.

वजन कंट्रोल करे : लाइफस्टाइल ठीक न होने से सबसे ज्यादा लोग मोटापे की जद आ रहे हैं. बढ़ते वजन से यदि आप भी परेशान हैं तो खाली पेट शहद और लहसुन का सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे मोटापा आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

हार्ट के लिए लाभकारी: शहद और लहसुन दोनों ही पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत माने जाते हैं. यदि इन दोनों चीजों का सुबह खाली पेट सेवन किया जाए तो ह्रदय के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं. लहसुन और शहद दोनों ही हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. यदि किसी को दिल से जुड़ी दिक्कतें हैं तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी: लहसुन और शहद दोनों ही सेहत के बेहद ही फायदेमंद हैं. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण फंगल इन्फेक्शन सहित कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. सुबह खाली पेट इन दोनों चीजों को खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. यदि आप इन दोनों चीजों का सेवन करते हैं तो कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

सर्दी और जुकाम से राहत: यदि आपको सर्दी-जुकाम जैसी कोई दिक्कत आती है तो लहसुन और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है. क्योंकि लहसुन और शहद दोनों की तासीर गर्म होती है. ऐसे में यदि आप इन दोनों चीजों का सेवन करते हैं तो सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगी.

गले में खरास से छुटकारा: लहसुन और शहद की तासीर गर्म होने से यह न केवल सर्दी-जुकाम के लिए लाभकारी होते हैं, बल्कि गले की खरास से भी छुटकारा दिलाते हैं. इन दोनों में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण गले की खरास को खत्म करने के साथ ही गले की सूजन को भी कम करते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.