बिहार पुलिस महकमे में बंपर बहाली! 123000 पदों पर होगी नियुक्ति, नीतीश सरकार का बड़ा गिफ्ट, समझिए आंकड़े

0 20

बिहार के युवाओं के लिए एक बड़ी और अच्छी खबर है. बिहार सरकार के पुलिस महकमे में सेवा देने की इच्छा रखने वाले युवाओं को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है.

दरअसल बिहार सरकार राज्य में बड़े पैमाने पर पुलिसकर्मियों की बहाली करने जा रही है. जानकारी के अनुसार बिहार पुलिस डिपार्टमेंट में अभी भी कई पद खाली हैं. ऐसे में नीतीश सरकार जल्द ही इन पदों पर बहाली प्रक्रिया शुरू कर युवाओं को बिहार विधानसभा चुनाव 2025 से पहले बड़ा गिफ्ट दे सकती है.

दरअसल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को राज्य की विधि व्यवस्था को लेकर समीक्षात्मक बैठक बुलाई थी. इस बैठक के दौरान सीएम ने संबंधित अधिकारियों को बिहार पुलिस महकमे में खाली पड़े पदों पर जल्द से जल्द बहाली करने का निर्देश दिया. बता दें, फिलहाल बिहार में पुलिसकर्मियों के लिए 229139 पद स्वीकृत हैं. ऐसे में अब बिहार पुलिस महकमे में 123000 पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है.

136 पदों पर बहाली शुरू भी हो गयी

बता दें, बिहार 123000 पदों पर होने वाली बहाली में 136 पदों पर डीएसपी बहाली की प्रक्रिया शुरू भी हो गई है. बिहार लोक सेवा आयोग ने 70वी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में डीएसपी पद के लिए विज्ञापन निकाल दिया गया है. इतनी बड़ी संख्या में बहाली होने से न केवल रोजी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे बल्कि इससे राज्य की कानून व्यवस्था को बेहतर करने में भी मदद मिलेगी. वहीं बिहार में युवाओं को नौकरी के अवसर मिलेंगे ताकि उन्हें मजबूरी में जॉब के दूसरे राज्यों में न भटकना पड़े. बता दें, बिहार सरकार इन दिनों राज्य में लगातार अलग विभागों में बंपर बहाली कर रही है ताकि युवाओं को इसका फायदा मिल सके.

क्या कहते हैं बिहार पुलिस विभाग के आंकड़े?

जानकारी के अनुसार बिहार में फिलहाल 70 से 75 हजार कांस्टेबल सेवा दे रहे हैं जबकि लगभग 30000 के एएसआई (ASI), एसआई (SI) और पुलिस इंस्पेक्टर तैनात हैं. वहीं करीब 1000 डीएसपी भी कानून व्यवस्था से लेकर ट्रैफिक संचालन और दूसरी जगह पर योगदान दे रहे हैं. सरकार ने पहले की तरह पुलिस बहाली में 35 फीसदी आरक्षण का भी फैसला लिया है. बिहार देश में पहला ऐसा राज्य है जहां पुलिस महकमे में महिला पुलिसकर्मी सबसे ज्यादा काम कर रही हैं. मौजूदा समय में बिहार में 30000 महिलाएं पुलिस डिपार्टमेंट में अपना योगदान दे रही हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.